इस तस्वीर को जरा ध्यान से देखिएगा, इसके पीछे छुपी है एक बड़ी दर्दनाक दास्तान

- in ज़रा-हटके

आपको इस तस्वीर में खाली जूते ही नजर आ रहे होंगे। इन्हें देखकर शायद आपके मन में ये सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर इतने सारे जूते ऐसे क्यों सजाए गए हैं और ये किनके हो सकते हैं..? दरअसल, इस तस्वीर के पीछे एक बड़ी दर्दनाक दास्तान छुपी है। अब तो आप जरूर इस बारे में जानना चाहेंगे। तो चलिए बताते हैं…इस तस्वीर को जरा ध्यान से देखिएगा, इसके पीछे छुपी है एक बड़ी दर्दनाक दास्तानदरअसल, इन सारे जूतों के असल मालिक दुनिया छोड़कर जा चुके हैं। इनमें युवा, बच्चे, बूढ़े व महिलाएं तक शामिल हैं। इन सभी को ऐसी मौत मिली जिसकी कल्पना तक कर पाना आपकी सोच के परे हो जाएगा।

इनसे जुड़ी पूरी कहानी जान ली तो आप जब-जब इस बारे में सोचेंगे, सहम उठेंगे।बता दें जंग में मारे गए लोगों के ये जूते बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में एक ऐसी इमारत के सामने रखे गए हैं जिससे उन्हें न्याय मिलने की उम्मीद हैै। जी हां, यहां बनी यूरोपियन यूनियन काउंसिल बिल्डिंग के सामने इन जूतों को ‘आवाज’ नामक एक सामाजिक संस्था ने डिस्पले में रखा है। ताकि वह पूरी दुनिया का ध्यान इस गंभीर विवाद की ओर ले जा सके।  

बताते हैं कि ये उन 4500 लोगों के जूते हैं जो ‘इजरायल और फलस्तीन’ की जंग में मारे गए। लंबे अरसे से इन दोनों देशों में संघर्ष जारी है लेकिन फलस्तीन की हालत ज्यादा खस्ता हो चुकी है। जी हां, इजरायल फोर्स ने फलस्तीन के 4500 नागरिकों को मौत के घाट उतारा है। इस बात का बड़ा सबूत पेश करते हैं उनके यह जूते। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने