तो इसलिए सऊदी अरब की यात्रा से पहले इमरान खान ने ईरान जानें का लिया फैसला

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी सऊदी अरब की यात्रा से पहले ईरान जाएंगे. इमरान रविवार को ईरान के एक दिवसीय दौरे पर जा सकते हैं.

Loading...

पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक इमरान खान अपनी यात्रा से ईरान और सऊदी अरब के बीच तनाव को कम करने की कोशिश करेंगे. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मध्य-पूर्व में तनाव को कम करने के इस्लामाबाद के प्रयासों के तहत इमरान इन देशों का दौरा करेंगे. एक अधिकारी ने पुष्टि की कि इमरान खान आने वाले दिनों में तेहरान और रियाद का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि इन दौरों का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कायम करना है.

सऊदी अरब की तेल रिफाइनरी पर 14 सितंबर को हुए ड्रोन हमलों के बाद से तेहरान और रियाद के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. इन हमलों की जिम्मेदारी हालांकि यमन के विद्रोही समूह हौती ने ली है. मगर सऊदी अरब और अमेरिका दोनों ने ड्रोन हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है. इसके लिए दोनों देशों ने ईरान को कड़ी फटकार भी लगाई है.

अफीम किंग की रिहाई पड़ेगी सभी पर भारी, जानें कौन है अफीम किंग

माना जा रहा है कि पाकिस्तान और कुछ अन्य देश ईरान और सऊदी अरब के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं. पिछले महीने न्यूयॉर्क में हुई संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में भाग लेने गए प्रधानमंत्री इमरान खान ने मध्यस्थता के प्रयासों को स्वीकार भी किया था.

खान ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उनसे ईरान के साथ तनाव को कम करने में मदद करने के लिए कहा है. बता दें कि पाकिस्तान तेहरान और रियाद दोनों के साथ संपर्क में रहा है, ताकि मौजूदा संकटों पर समझौता किया जा सके.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *