इन 5 कामों के बिना अधूरा रह जाएगा बनारस जाना…

- in गैलरी, पर्यटन

विश्व की सांस्कृतिक नगरी बनारस अलग-अलग रंगों की चादर में लिपटा हुआ है. मीठे से लेकर तीखे, हर तरह के स्वादिष्ट पकवान खाने के शौकीन हैं या फिर आप भी गंगा के किनारे घाट की खूबसूरती निहारते हुए सुकून की तलाश में हैं तो एक बार बाबा भोलेनाथ की नगरी बनारस जरूर जाएं. बनारस के लोग तो बनारस की खासियत से रूबरू हैं ही लेकिन बाहर से आने वाले लोगों को काशी की ये कुछ बातें जरूर जाननी चाहिए क्योंकि अगर आप बनारस गए और वहां जाकर ये 5 काम नहीं किए तो आप बाद में बहुत पछताने वाले हैं इसलिए अगर जा रहे हैं वहां की सैर करने तो जरूर करें ये 5 काम…

इन 5 कामों के बिना अधूरा रह जाएगा बनारस जाना...

गंगा स्नान:वाराणसी की संस्कृति का गंगा नदी से अटूट रिश्ता है. ऐसा माना जाता है कि गंगा नदी में डुबकी लगाने से आत्मा पवित्र होती है और सारे पाप धुल जाते हैं. बनारस जाकर गंगा में डुबकी लगाना बनारस की सैर के कुछ खास कामों में से एक है इसलिए वहां जाएं और गंगा स्नान जरूर करें.

ये भी पढ़े: अभी अभी: बीजेपी को लगा अब तक का सबसे बड़ा झटका, 50 से ज़्यादा नेताओं ने दिया इस्तीफ़ा, ज्वाइन की कांग्रेस पार्टी

मंदिर के दर्शन:बाबा भोलेनाथ की नगरी बनारस, घाट और मंदिरों के लिए जाना जाता है इसलिए अगर आप बनारस गए और वहां के प्रमुख मंदिरों में दर्शन करने नहीं गए तो आप की यात्रा अधूरी रह ही जाएगी. बनारस का सबसे प्रमुख मंदिर है ‘काशी विश्वनाथ मंदिर’ इसके दर्शन करने दूर दूर से लोग आते हैं. अगर आप भी बनारस जाने की सोच रहे हैं तो भोलेनाथ के इस मंदिर में दर्शन जरूर करें और एक सबसे खास बात, वह ये कि इसके बाद काल भैरव बाबा के दर्शन जरूर करें. ऐसा कहा जाता है कि काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद अगर काशी के कोतवाल के दर्शन नहीं किए तो पूजा अधूरी रह जाती है.

गंगा आरती:बनारस के घाट पर शाम को होने वाली गंगा आरती का नजारा वाकई अद्भुत होता है. शाम को बड़ी संख्या में लोग इस आरती को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं. हर रोज करीब 45 मिनट की आरती का ये नजारा एक बार तो आपको जरूर देखने जाना चाहिए.

घाट पर घूमना:बनारस के घाट तो बनारस की शान हैं जिसका अहसास आपको वहां जाकर ही होगा. आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन घाट की सीढ़ियों पर बैठ कर गंगा को खूबसूरती को निहारना आपको जितना सुकून देता है वैसा सुकून शायद ही किसी काम में मिले. सबसे खास बात ये कि इस अद्भुत खूबसूरती को देखते कब मिनट घंटे में बदल जाते हैं पता भी नहीं चलता.

वाराणसी के लोकल मार्केट में शॉपिंग:अगर आप बनारस जा रहे हैं और वहां जाकर विश्वनाथ गली, गौदोलिया और ठठेरी बाजार से सामान की खरीदारी नहीं की तो आप कुछ मिस कर रहे हैं.

बनारस की चाट और मिठाइयां:और आखिर में बनारस जाने वालों के लिए विशेष सलाह है कि बनारस की चाट और मिठाइयों का लुत्फ जरूर उठाएं. चटपटी चाट के लिए जहां काशी चाट भंडार, अस्सी के भौकाल चाट, दीना चाट भंडार और मोंगा आदि काफी लोकप्रिय है, वहीं, ठठेरी बाजार की ताजी और रसभरी मिठाइयों को दुनियाभर में पसंद किया जाता है. अगर आपको दूध, दही और मलाई रास आती है तो बनारस जाकर ‘पहलवान की लस्सी’ जरूर पिएं क्योंकि ऐसी लस्सी कहीं और नहीं मिलने वाली. और एक बात जिसके बिना बनारस का जिक्र अधूरा है वो है यहां की पान जो कि पूरी दुनिया में मशहूर है और उससे भी ज्यादा मशहूर हैं यहां के पान के शौकीन लोग जो गाल के एक तरफ पान घुलाए रखते हैं और दूसरी तरफ से गुलाब जामुन खा लिया करते हैं.

 
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ये हैं दुनिया की ऐसी अजीब औरतें, जिनके बारे में जान आपके भी उड़ जायेंगे होश!

1) एलिसनी सिल्वा: 20 साल की एलिसनी दुनिया की सबसे