इन हेल्थ प्रॉब्लम्स को ना करें इग्नोर, अटैक से चंद दिन पहले होते हैं ये लक्षण…

- in हेल्थ

हार्ट अटैक का नाम आते ही अगर आपके जेहन में ऐसी तस्वीर आती है जिसमें कोई व्यक्ति तेज चेस्ट पेन के कारण फ्लोर पर गिर जाता है, तो आप गलत हैं. कई हार्ट अटैक ऐसे नहीं होते. कई मामलों में ऐसा होता है कि साइलेंट अटैक की वजह से व्यक्ति की मौत हो जाती है और किसी को खबर तक नहीं होती.इन हेल्थ प्रॉब्लम्स को ना करें इग्नोर, अटैक से चंद दिन पहले होते हैं ये लक्षण...

सीएनन की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि हमारे देश में हर 25 में से एक व्यिक्त दिल से जुड़ी बीमारी की जद में है. इसलिए ये जरूरी है कि लोग हार्ट अटैक के बारे में अधिक से अधिक जागरुक हों.

ये हैं लक्षण-

सांस लेने में तकलीफ
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हार्ट अटैक के कई मामलों में कुछ दिन पहले से ही सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. इसे शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ भी कहा जाता है. ये लक्षण पुरुष और महिलाओं में समान तौर पर देखा गया है.

ठंडा पसीना, उल्टी या चक्कर आना
कई लोगों को उल्टी, जी मचलना जैसी फीलिंग होती है. खासकर महिलाओं में ये लक्षण उभरते हैं. इसके अलावा ठंडा पसीना आना या चक्कर आने की समस्या हो तो उसे भी इग्नोर ना करें.

बेहोशी
हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक, अगर आप अचानक बेहोश हो जाएं या आपको तेज चक्कर आने लगें तो समझ लीजिए कि ये दिल से जुड़ी समस्या की वजह से हो रहा है.

पैरों में सूजन
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि जब हृदय सही तरह से ब्लड पंप नहीं करता है तो इससे आपके पैरों या तलवों में सूजन आती है.

दांतों की बीमारी
मसूढ़ों में सूजन, मसूढ़ों से खून बहने की एक वजह दिल की बीमारी भी हो सकती है. हार्ट अटैक के कई मामलों में ये लक्षण देखे गए हैं. बेवजह सूजन को इग्नोर ना करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के