Home > कारोबार > इन बैंकों में कराएंगे एफडी तो 10 सालों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

इन बैंकों में कराएंगे एफडी तो 10 सालों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

निवेशक हमेशा ऐसे विकल्प की तलाश में रहते हैं, जहां उन्हें कम समय में ज्यादा रिटर्न हासिल हो। यानी जिस निवेश विकल्प में कम समय में पैसा डबल होने की गुंजाइश रहती है, निवेशक उसको ज्यादा तरजीह देते हैं। कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिहाज से आप शेयर मार्केट पर भी गौर कर सकते हैं लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर आप जोखिम रहित निवेश और उस पर बेहतर रिटर्न की तलाश में हैं तो इस पैमाने पर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) एक बेहतर विकल्प है। जानिए किस बैंक में एफडी कराने पर आपका पैसा 10 सालों में डबल हो सकता है। इसके लिए हम रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल करते हैं। गौरतलब है कि फिक्सड डिपॉजिट की सुविधा इंडियन पोस्ट ऑफिस (भारतीय डाकघर) भी देता है। तो सबसे पहले जानिए क्या है रूल ऑफ 72 के बारे में।इन बैंकों में कराएंगे एफडी तो 10 सालों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

क्या है रुल ऑफ 72?

अगर आप जानना चाहते हैं कि एक तय ब्याज पर आपका पैसा कितने दिन में डबल हो सकता है तो यह नियम आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको 72 से अपने रिटर्न (ब्याज) का भाग देना होगा। प्राप्त संख्या जो भी होगी वो एकदम सटीक होगी और इतने ही सालों में आपका पैसा डबल होगा। मान लीजिए आपको किसी स्कीम पर 5 फीसद के हिसाब से ब्याज मिलता है। आप 5 को 72 से भाग दे दें। प्राप्तफल 14.4 आएगा। यानी आपका पैसा 14 साल कुछ महीनों में डबल हो जाएगा। इस रूल के लिए 72 का चुनाव इसलिए किया गया क्योंकि 72 कई लिहाज से सुविधाजनक है। यह 1,2,3,4,6,8,9 और 12 का विभाजक है। साथ ही यह ब्याज दर के हिसाब से अवधि का सटीक सटीक आंकलन कर देता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD): अगर आप पोस्ट ऑफिस में एफडी कराते हैं तो आपको 1 से 5 साल की एफडी पर 6.8 से 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिल सकता है। आप इसकी अवधि को बढ़वा भी सकते हैं। जोखिम रहित निवेश और रिटर्न के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर यहां पर रूल ऑफ 72 लगाया जाए तो (72/7.6= 9.47) साढ़े 9 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

बैंक एफडी: अगर बैंकों की ओर से उपलब्ध करवाए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट की बात करें तो यहां पर रूल ऑफ 72 के अलग अलग परिणाम सामने आ सकते हैं, क्योंकि हर बैंक की ओर से एफडी पर अलग-अलग ब्याज दर मुहैया करवाई जाती है। हम अपनी इस खबर में बैंक की ओर से दी जाने वाली 10 साल तक की एफडी पर बात करेंगे। आपको बता दें कि 10 साल की एफडी की अविध को बढ़वाया भी जा सकता है।

एक्सिस बैंक: निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक एक्सिस बैंक 7 दिन से 10 साल तक की एफडी की सुविधा देता है। इस पर बैंक की ओर से 3.50 फीसद से लेकर 6.90 फीसद तक ब्याज दर मुहैया करवाई जाती है। ऐसे में अगर इस पर रूल ऑफ 72 को लागू किया जाए तो (72/6.9=10.43) करीब 11 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक ऑफ बड़ौदा को सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में से एक माना जाता है। इसमें भी 7 दिन से 10 साल तक की एफडी की सुविधा दी जाती है। इस पर बैंक की ओर से 4.25 फीसद से 6.60 फीसद का ब्याज दिया जाता है। ऐसे में अगर इस पर रूल ऑफ 72 को लागू किया जाए तो (72/6.60=10.90) करीब 11 साल में आपका पैसा डबल हो सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक और सबसे बड़े कर्जदाता एसबीआई में भी 7 दिन से लेकर 10 सालों तक की एफडी की सुविधा दी जाती है। बैंक इस अवधि के लिए 5.75 फीसद से 6.75 फीसद तक का ब्याज देता है। इस पर अगर रूल ऑफ 72 लागू किया जाए तो (72/6.75=10.66) यानी 10 साल कुछ महीनों के भीतर आपका पैसा डबल हो सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक को निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक माना जाता है। यह बैंक भी 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी की सुविधा देता है। इस अवधि की एफडी पर बैंक 4 फीसद से 6.50 फीसद तक का ब्याज देता है। अगर इस पर रूल ऑफ 72 लागू किया जाए तो, (72/6.50=11.07) यानी 11 साल कुछ महीनों में आपका पैसा डबल हो सकता है।

एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक को प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है और यह भी 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी की सुविधा देता है। इस अवधि की एफडी पर बैंक की ओर से 3.50 फीसद से 6 फीसद तक की ब्याज दर मुहैया करवाई जाती है। ऐसे में अगर यहां पर रूल ऑफ 72 लागू किया जाए तो (72/6=12) 12 सालों में आपकी ओर से किया गया निवेश डबल हो सकता है

Loading...

Check Also

फेस्टिव सीजन के बाद ग्राहक के लिए आई बुरी खबर, इन कंपनियां बढ़ाये अपने उत्पादों के दाम

फेस्टिव सीजन के बाद ग्राहक के लिए आई बुरी खबर, इन कंपनियां बढ़ाये अपने उत्पादों के दाम

फेस्टिव सीजन के समय अगर आपने टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन जैसे बढ़े उत्पाद नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com