इन जगहों पर गर्मियों में भी मिलेगी जनवरी जैसी सर्दी, समर वेकेंशन के लिए बेस्ट

- in पर्यटन

गर्मियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग करते हैं लेकिन इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो ज्यादातर हिल स्टेशन्स पर घूम चुके हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी खूबसूरत जगह बताने जा रहे हैं, जहां आप मई-जून की गर्मी में भी जनवरी जैसी ठंडक का एहसास होगा। आइए, जानते हैं उन खास जगहों के बारे में। इन जगहों पर गर्मियों में भी मिलेगी जनवरी जैसी सर्दी, समर वेकेंशन के लिए बेस्ट

लद्दाख (जम्मू-कश्मीर) 

लद्दाख भी द्रास जैसा ही है और यहां भी सर्दियों में तापमान -42 डिग्री के आसपास रहता है। हालांकि, गर्मी में यहां का तापमान 7 से 10 डिग्री के बीच होता है। लद्दाख समुद्र तल से 3 हजार 500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गर्मी के मौसम में लेह लद्दाख में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं और यह एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। लद्दाख जाने का प्लान बनाएं तो शांति स्तूप, लेह पैलेस, पैन्गॉन्ग लेक समेत कई और मोनैस्ट्रीज घूमना न भूलें।

नॉर्थ सिक्किम 

यहां है दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों में से एक कंचनजंगा। नॉर्थ सिक्किम भी भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है। सर्दियों में यहां का तापमान -40 डिग्री के आसपास पहुंच जाता है जबकि गर्मियों में 12-13 डिग्री के आसपास रहता है। लिहाजा गर्मियों में घूमने के लिहाज से यह डेस्टिनेशन भी बेस्ट है। यहां घूमने वाली जगहों की बात करें, तो जीरो पॉइंट, युम्थंग वैली, लाचुंग मोनैस्ट्री समेत कई वॉटर फॉल्स और लेक्स शामिल हैं।

स्पीति वैली (हिमाचल प्रदेश) 

स्पीति वैली, हकीकत में इतनी खूबसूरत है कि एक बार के लिए इसे देखकर आपको यकीन ही नहीं होगा कि धरती पर ऐसी जगह भी हो सकती है। अपने बौद्ध कल्चर के लिए मशहूर स्पीति हिमालय की गोद में बसा है और समुद्र तल से 3 हजार 800 मीटर की ऊंचाई पर है। सर्दियों का तापमान तो भूल जाइए यहां तो गर्मियों में भी टेंपरेचर 4-5 डिग्री के आसपास रहता है। लिहाजा अगर आप समर हॉलिडे डेस्टिनेशन सोचकर स्पीति जा रहे हैं तब भी गर्म कपड़े साथ रखना न भूलें।

तवांग (अरुणाचल प्रदेश) 

अरुणाचल प्रदेश के खूबसूरत शहर तवांग जाने का बेस्ट समय समर सीजन में ही है। सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान 2 डिग्री से10 डिग्री के बीच रहता है जबकि गर्मी के मौसम में तापमान 10 से 20 डिग्री के बीच रहता है। दिन का मौसम जहां सुहावना रहता है वहीं रातें सर्द होती हैं। तवांग जाएं तो तवांग मोनैस्ट्री, सेला पास, तक्तसांग गोम्पा जैसी जगहों पर जाना न भूलें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर इस सितंबर जा रहे हैं घुमने, तो आपके लिए बेस्ट है लद्दाख

सभी लोगों को घूमने फिरने का शौक होता