इन खाद्य पदार्थों से करिये अपना हाई बीपी कण्ट्रोल

- in हेल्थ

बदलती लाइफस्टाइल से बहुत से अनचाहे रोग हमारे शरीर को काफी छोटी उम्र में ही लगने लग जाते हैं. आजकल मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर दो ऐसे रोग हैं जिनकी चपेट में बहुत बड़ी जनसँख्या आ चुकी है. हाई ब्लड प्रेशर काफी गंभीर स्थिति मानी जाती है. खाने पीने पर संतुलन, दवाइओं आदि द्वारा इस कण्ट्रोल किया जा सकता है. कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके भी आप इस बीमारी को कण्ट्रोल में रख सकते हैं. ब्लड प्रेशर प्रमुख रोग है। ऐसे में अपने खान-पान से ब्लड प्रेशर को कम रखा जा सकता है। अगर हम अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें, तो बल्ड प्रेशर पर नियंत्रण रखा जा सकता है।ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सिंह राशि वाले पुरुष व महिला बेहद आकर्षक माने जाते हैं। सिंह राशि के व्यक्ति को हमेशा सुंदर पत्नी मिलती है। इसका कारण इनकी बेहतरीन चयन शक्ति ही है। ये एक योद्धा के तरह होते है। ये अपने पार्टनर के प्रति पूरी तरह समर्पित व वफादार होते हैं।    2. मकर राशि वाले व्यक्ति की पत्नियां हमेशा ही संतुष्ट रहती हैं और इस खुशी का सबसे बड़ा कारण है इनका स्वभाव। जो इन्हें अपनी पत्नी के लिए हमेशा वफादारी करते रहने के लिए प्रेरित करता है। इनका स्मार्ट लुक, बोलने का आकर्षक अंदाज और हमेशा सकारात्मक व्यवहार करना इन्हें बेस्ट हस्बैंड बनाता है। पत्नी का ख्याल रखना, सरप्राइज तैयार करना इन्हें अच्छा पति होना कहलाती है।  3. कन्या राशि के पुरुष लड़कियों के लिए 'ड्रीम बॉय' होते है। स्मार्ट, हैंडसम, आकर्षक, बातों से ही सामने वाले का दिल जीत लेने वाले होते हैं ये पुरुष। कन्या राशि के जातक अपनी पत्नी से बेहद प्यार करते हैं व उनका पूरा ख्याल रखते है। कभी भी नहीं चाहेंगे कि उनकी पत्नी को कोई तकलीफ हो।

सोयाबीन में काफी ज्यादा मात्रा में पोटेशियम होता है। इसलिए वह शरीर में खून के दबाव को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। पालक की पत्तियों में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है।

यह भी पढ़े: जानिये: ये तीन राशि वाले होते है अच्छे पति…

यह दोनों ही शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य बनाए रखने और कम करने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में जितना हो सके, पालक शामिल करें। इसके अलावा नाश्ते में केला का सेवन करना भी लाभकारी है। नाश्ते या शाम को एक केला जरूर खाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। स्किम्ड दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी होता है, जो मिलकर ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं और आपको स्वस्थ्य रखते हैं। रोज सुबह खाली पेट तुलसी और नीम के पत्तों का घोल बनाकर पीने से बीपी में काफी आराम मिलता है. अदरक में मौजूद एलीसीन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नींबू पानी काफी फायदेमंद साबित होता है.

=>
=>
loading...

You may also like

#सावधान: दूध के बाद कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

नींबू कटहल के संग भी दूध हानिकारक दूध