इन कारणों से स्मार्टफोन में होता है ब्लास्ट, भूलकर भी न करें ये गलतियां

कई बार ऐसी खबरें सुनने में आती हैं कि स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो गया या फिर फोन चार्जिंग के दौरान उसमें आग लग गई। हाल ही में एक और खबर सामने आई है जिसमें आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में मोबाइल पर बातचीत के दौरान एक शख्स की मौत हो गई। खबरों के मुताबिक, जिस समय व्यक्ति फोन पर बात कर रहा था उस समय मोबाइल चार्जिंग पर लगा था। इस दौरान अचानक वोल्टेज बढ़ने से मोबाइल फोन में आग लग गई। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए यूजर्स को कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत है। इसी की जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।
ऑरिजनल चार्जर से ही करें चार्ज:
कई बार यूजर्स पैसा बचाने के चलते सस्ता चार्जर खरीद लेते हैं। यूजर्स को सस्ता चार्जर खरीदने से बचना चाहिए। यूजर्स को हमेशा ओरिजनल चार्जर ही खरीदना चाहिए।
चार्जिंग के दौरान न करें फोन का इस्तेमाल:
आपको बता दें कि फोन के फटने का एक मुख्य कारण ओवरहीटिंग होता है। चार्जिंग का समय फोन के लिए आराम करने का समय होता है। इसलिए यूजर्स को इस समय चार्ज होने के लिए छोड़ दें। इस दौरान न ही फोन पर गेम खेलें और न ही बात करें। वहीं, अगर हो सके तो फोन को स्विच ऑफ कर ही चार्ज करें।
धूप में न रखें फोन:
फोन को किसी ऐसी जगह न रखें जहां सूरज की सीधी रोशनी पड़ती हो। इससे फोन की बॉडी गर्म हो जाती है, जिससे फोन ओवरहीट हो जाता है। इससे फोन फटने का खतरा रहता है।
GPS ऐप्स से होता है फोन हीट:
कई ऐसी ऐप्स हैं जो फोन को गर्म कर देती हैं। इसमें ज्यादातर ऐप्स GPS नेविगेशन वाली हैं। फोन में गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने से फोन ओवरहीट हो जाता है।

फोन को न करें पूरी रात चार्ज:
कई लोग ऐसे होते हैं जो फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button