इन उपायो से करे दूर गर्दन के नीचे का कालापन

लड़कियों को भगवान ने सुन्दर बनाया है. हर कोई लड़की अपनी सुंदरता के प्रति सक्रिय होती है. यदि कोई लड़की सुन्दर तो है, परन्तु उसकी गर्दन का कालापन उसकी सुंदरता पर एक दाग की तरह होता है. अगर आपके साथ भी है यह समस्या है, तो जानिए इन उपायों के बारे में…

Loading...

गुलाबजल का करे प्रयोग –

दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पूरे गले में लगा लें. रातभर लगा रहने दें. सुबह अच्छी तरह से गर्दन धो लें. लगभग एक महीने में फर्क नजर आने लगेगा. दो चम्‍मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें. धोते समय अपनी गर्दन को मसाज करें जिससे गंदगी साफ हो जाए.

बेकिंग सोडा –

स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा भी कारगर है. दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाकर गर्दन में लगाएं. लगभग 30 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ा दें. बेकिंग सोडा स्किन एक्सफोलिएटर का काम करता है. यह गले से काली धारियों को हटाने में मदद करेगा.

बादाम-दूध स्क्रब –

इस स्‍क्रब को बनाने के लिए 2 चम्‍मच बादाम पाउडर में 3 चम्‍मच दूध डालकर पेस्ट तैयार करें. गर्दन पर 15 मिनट तक मसाज करें. फिर ठंडे पानी से धो डालें. इसी तरह 1 चम्‍मच दही के साथ 2 बड़े चम्मच वॉलनट पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट से अपनी गर्दन को स्‍क्रब करें.

खीरा-नारियल पानी –

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए गर्दन को खीरे के रस से साफ करें. आप चाहें तो नारियल का पानी भी काम में ले सकती हैं. एक चम्‍मच आलू का रस, एक चम्‍मच दूध और कुछ बूंदें नारियल तेल की एक साथ मिला लें. इस मिश्रण से अपनी गर्दन को कई बार पोंछे.

ओट स्क्रब –

गले के जिस हिस्से पर डेड स्किन जमा हो जाती है, उस हिस्से में कालापन आ जाता है. ऐसे में ओट से स्क्रब करें. तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह से पीस लें. इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. ओट्स को ज्यादा न पीसें. अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार इस मिश्रण से स्क्रब करें.

केला पैक –

केला और जैतून मिलाकर एक पैक तैयार करें. इसके लिए केला मसलें और उसमें जैतून का तेल मिला लें. गले में इसे अच्छी तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com