इन अंगो पर भूल के भी न लगाये साबुन, वरना जिंदगी पर बहुत पछताओगे….

हम अनजाने मे शरीर के उन हिस्सो मे भी साबुन लगा लेते है। जहा हमे साबुन नही लगाना चाहिये यह हमारे शरीर के बहुत ही नाजुक हिस्से होते है। उन अंगो पर साहुन लगाना महंगा पड सकता है और हमे बुरे नतीजे मिल सकते है। आइये जानते है वो कोनसे अंग है जिन पर हमे साबुन नही लगाना चाहिये

नाक के अंदर में – अगर नाक के अंदर गलती से भी साबुन चले जाए तो वह बहुत जलन करेगा। साथ ही डॉक्टर्स के अनुसार नाक में साबुन जाना दिमाग के लिए खतरा बन सकता है।डॉक्टरों के अनुसार साबुन नाक के रास्ते सीधे अंदर चला जाता है जिससे दिमाग और आंख को काफी दिक्कतें होती है।

ब्लड से जुडी कुछ रोचक बात जान के, आप भी आश्चर्य करने लगेंगे..

चेहरे पर – डॉक्टर्स के अनुसार नीम, आँवला और अन्य खट्टे पदार्थ से बना साबुन चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है और अधिकतर बार आदमी काला भी दिख सकता है। दरअसल हमारे चेहरे की त्वचा बहुत कोमल और मुलायम होती है। इसलिए हमें उसपर किसी भी प्रकार के खट्टे पदार्थ वाले आयुर्वेदिक साबुन नही लगाने चाहिए और भारतीय बाजार मे यही छाया भी है।

बालों पर भी नही – जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि बालों के लिए अलग से शैम्पू आते हैं लेकिन लोग नहाते वक्त सबुन को ही बालों पर लगा लेते है और खासकर लड़कियों को कभी भी अपने बालों पर साबुन नही लगाना चाहिए सिर्फ शैम्पू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि अगर हम अपने बालों पर साबुन को लगाएंगे तो बाल कमजोर हो जाएंगे, साथ ही उनपर जुए पढ़ने का खतरा भी बढ़ जाएगा।साबुन से नहाते वक़्त सावधान रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने