इंडोनेशिया में आए भूकंप के जोरदार झटकों में 42 लोगों की हुई मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार प्रातः आए भूकंप के जोरदार झटकों से कम से कम 42 लोगों की जान जा चुकी है और अन्य 650 जख्मी हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई।पश्चिम सुलावेसी प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख डारनो माजिद के हवाले ने कहा कि भूकंप के तेज झटके से मजीने जिले में 8 और ममुजु में 34 लोगों सहित 42 लोगों की मौत हो गई।

वेस्ट सुलावेसी में स्थानीय समयानुसार 2 बजकर 28 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र माजीन के उत्तर-पूर्व से 6 किलोमीटर दूर और जमीन सतह से 10 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। भूकंप के तेज झटकों से सैकड़ों भवनों को भारी नुकसान पहुंचा है और 300 से अधिक मकान बुरी तरह से क्षत्रिग्रस्त हो गए हैं।

आपदा ने एक अस्पताल और अन्य इमारतों को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचाया। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि मलबे के नीचे अभी भी लोग फंसे हुए हैं। पश्चिम सुलावेसी प्रांत के करीब 110,000 के शहर मामुजु में अब तक 34 शवों को इमारत से नीचे गिराया गया है, जबकि एक अन्य आठ लोग इस क्षेत्र के दक्षिण में मारे गए। बचावकर्मी एक दर्जन से अधिक मरीजों और कर्मचारियों की तलाश कर रहे थे जो एक स्तर के मामुजू अस्पताल में फंसे थे। इससे पहले शुक्रवार को, बचाव दल ने कहा कि वे आठ लोगों के परिवार तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, जो उनके नष्ट किए गए घर के नीचे थे। होपिटल के अलावा, कम से कम एक होटल आंशिक रूप से ढह गया था, जबकि स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को 2:18 बजे भूकंप आने के बाद क्षेत्रीय राज्यपाल के कार्यालय को भी व्यापक क्षति हुई थी।

Back to top button