आयरलैंड के खिलाफ आज विराट सेना टी-20 में करेगी जीत का आगाज

विराट सेना ब्रिटेन के लंबे दौरे की शुरुआत बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ करने उतरेगी। इस मैच से टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे की तैयारी भी करेगी जो इस सीरीज के बाद शुरू होगा। शानदार फॉर्म में चल ही इंग्लैंड टीम ने वनडे में सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 5-0 से क्लीन स्वीप किया है। उसके ज्यादातर खिलाड़ी लय में हैं। इंग्लैंड की कड़ी चुनौती को देखते हुए भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ मैच की तैयारियों और अभ्यास के लिए लंदन में ही रूकी रही।आयरलैंड के खिलाफ आज विराट सेना टी-20 में करेगी जीत का आगाज

 टीम ने समूहों में किया अभ्यास  
टीम ने शनिवार को यहां पहुंचने के बाद मर्चेंट्स ट्रेलर स्कूल क्रिकेट ग्राउंड में पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया। टीम सूत्रों के मुताबिक अभ्यास सत्र के लिए खिलाड़ियों को तीन समूहों में बांटा गया। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार के साथ हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने तेज गेंदबाजों का नेतृत्व किया, जबकि कुछ अन्य ने क्षेत्ररक्षण अभ्यास किया। बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले अभ्यास किया। कप्तान विराट कोहली और फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल ने अगल- बगल के नेट पर स्पिन और तेज गेंदबाजों खिलाफ एक साथ हाथ खोले। राहुल टी-20 टीम के नियमित सदस्य हैं। वनडे टीम में अजिंक्य रहाणे के न होने से 12 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के दावेदार होंगे। 

दक्षिण दौरे के बाद से सबसे मजबूत टीम 
दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद पहली बार भारत की सबसे मजबूत टीम मैदान पर दिखेगी। मार्च में श्रीलंका के खिलाफ हुई टी 20 सीरीज में कोहली , भुवी , जसप्रीत बुमराह और महेंद्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया था। अंतिम एकादश में राहुल का चयन पक्का माना जा रहा जिससे मध्यक्रम में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के बीच जद्दोजहद होगी। रैना का इस्तेमाल टीम छठे गेंदबाज के तौर पर भी कर सकती है। दक्षिण अफ्रीका में टीम ने तीसरे नंबर पर पिंच हिटर के रूप में उनका इस्तेमाल किया था।

टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कार्तिक को भी बाहर नहीं रखना चाहेगी। ऐसे में आठ टी-20 मैचों में 85 की औसत से 255 रन बनाने के बावजूद भी पांडे बाहर बैठ सकते हैं। गेंदबाजी विभाग में कोहली कलाई के दोनों स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को यहां की स्थिति से सामंजस्य बिठाने का मौका दे सकते हैं। तेज गेंदबाजी में टीम के लिए थोड़ी चिंता का सबब है। बुमराह और भुवनेश्वर पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी क्योंकि यादव ने लंबे समय बाद टी- 20 टीम में वापसी की है। सद्धार्थ कौल ने इस प्रारूप में पदार्पण नहीं किया है। भारत ने आयरलैंड के खिलाफ ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और एक टी-20 मैच खेला गया है।

नौ साल बाद आयलैंड से टी-20 

सिमरनजीत पर रहेंगी निगाह 
इस मैच में सभी की निगाहें पंजाब में जन्मे आयरलैंड के 31 वर्षीय ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह पर होंगी। वह भारतीय टीम के खिलाफ पहली बार मैदान पर उतरेंगे। आयरलैंड के लिए  गैरी विल्सन, पोर्टरफील्ड और केविन को ही भारतीय टीम के खिलाफ टी -20 खेलने का अनुभव हैं।

नौ साल बाद आयलैंड से टी-20 
टीम इंडिया नौ साल बाद टी-20 मुकाबले में आयरलैंड से खेलेगी। इन दोनों के बीच एकमात्र टी-20 मैच 2009 विश्व कप में इंग्लैंड में खेला गया था। टीम इंडिया ने यह मैच आठ विकेट से जीता था। इसमें रोहित शर्मा ने नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली थी। धोनी और रैना भी उस टीम का हिस्सा थे। कुल मिलाकर दोनों ने चार मैच खेले हैं जिसमें तीन वन-डे हैं। 

टीमें इस प्रकार हैंः

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल। 

आयरलैंड: गैरी विल्सन (कप्तान), एंड्रयू बालर्बिनी, पीटर चासे, जॉर्ज डॉकरेल, जोश लिटल, एंडी मैकब्राइन, केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोंटर, बॉयड रैंकिन, जेम्स शैनॉन, सिमरनजीत सिंह, पॉल स्टर्लिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन। 

Loading...

Check Also

क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हुआ सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक ओवर में बने 43 रन: वीडियो

क्रिकेट को अनिश्चित्ताओं का खेल माना जाता हैं, जहां कब क्या हो जाए कुछ कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com