आम खाने के बाद भूल से भी ना खाएं ये 3 चीज़ें, वरना सड़ जाएँगी आंतें…

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है. वैसे तो सभी सर्दियों का मौसम पसंद करते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम की एक ऐसी खासियत है जिसके कारण हम ना चाहते हुए भी इसका इंतज़ार करते हैं. दरअसल, यह खासियत कोई और नहीं बल्कि MANGO यानी आम है. जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, वैसे ही मीठे और रसीले आम हमे अपनी ओर आकर्षित करने लगते हैं. इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा, जिसे आम पसंद न हो. आम के प्रेमी इन्हें पाने के लिए ऐसे तरसते हैं, जैसे कोई किसान फसलों की भरपाई के लिए बारिश का इंतज़ार करता है. शायद इसी लिए आम को फलों का राजा माना जाता है. ये दिखने में जितना दिलकश लगता है, खाने में भी उतना ही लज़ीज़ होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो हमे मौत के घाट उतार सकती हैं? जी हाँ बहुत सी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें आम के सेवन के बाद खाने से हम मौत के नज़दीक पहुँच सकते हैं.आम खाने के बाद भूल से भी ना खाएं ये 3 चीज़ें, वरना सड़ जाएँगी आंतें...

ये 3 चीज़ें हो सकती हैं जानलेवा

हालांकि आम सबसे अधिक स्वादिष्ट फल माना जाता है. ऐसे में जो इंसान इसके स्वाद को पसंद नहीं करता उसे दुनिया का सबसे बदनसीब इंसान माना जाता है. मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस मीठे आम के पीछे बहुत बड़ा खतरा भी छिपा है जो हमारी जान का दुश्मन बन सकता है. दरअसल आज हम आपको ऐसी 3 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आम खाने के तुरंत बाद खाने से आपकी मृत्यु हो सकती है.

1. करेले से बना लें दूरी

करेले को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है. बहुत सारी बिमारियों के इलाज के लिए करेला रामबाण सिद्ध होता है. इसके इलावा अच्छी सेहत के लिए भी बहुत से लोग करेले का जूस पीने की सलाह देते हैं. परन्तु आपको यह जानकार हैरानी होगी कि आम के साथ करेले का सेवन करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. क्यूंकि, करेले में कईं प्रकार के औषधीय तत्व मौजूद रहते हैं ऐसे में आम के तुरंत बाद खाने से हमे उल्टियाँ, जी मचलाना, सांस ना आना आदि जैसी परेशानियाँ झेलनी पड़ सकती है.

2. हरी मिर्चों का सेवन

हरी मिर्च खाना हमारे लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है. इससे हमारी आँखों की नजर ठीक होती है. अधिकतर लोग तीखा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में वह खाने के साथ हरी मिर्ची का सेवन जरुर करते हैं. लेकिन अगर आप आम के बाद हरी मिर्च खा रहे हैं तो अभी से सावधान हो जाईये. क्यूंकि आम जितना मीठा होता है, हरी मिर्च उतनी ही तीखी. ऐसे में यह दोनों अगर आपस में मिल जाएँ तो ये हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं और हमारी आँतों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं.

3. रायता भी है जानलेवा

बहुत से लोग खाने के साथ रायते का सेवन करना पसंद करते हैं. हालांकि रायता काफी लज़ीज़ होता है. लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप इसे आम खाने के तुरंत बाद खाते हैं तो यह आपकों कईं बिमारियों के करीब पहुंचा देता है. उन बिमारियों से छुटकारा पाना आपके लिए मुश्किल होता चला जाता है. इसलिए भूल से भी आप इन चीज़ों को आम खाने के तुरंत बाद ना खाएं. क्यूंकि आपने वो हिंदी कहावत तो सुनी ही होगी कि “बचाव में ही बचाव है”.

Back to top button