आम की गुठलियां भी है, स्वास्थ के लिए फायदेमंद

आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मी के मौसम में मिलने वाले इस फल में पोषण के अलावा बेहतरीन स्वाद भी होता है जिस वजह से तमाम लोगों का यह सबसे पसंदीदा फल है। आम की सबसे बड़ी खासियत है कि न सिर्फ इसका गूदा बल्कि इसकी पत्तियों और गुठलियों के भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आम के फल के फायदों के बारे में तो आपने काफी सुना होगा।

ऐसे फायदे पहुंचाती है आम की घुटली 

जानकारी के मुताबिक दस्त में आम की गुठली बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। दिन में तीन बार दो-दो चम्मच सेवन करें। इससे दस्त ठीक हो जाते हैं। अगर दस्त के साथ खून भी आ रहा हो तो आम की गुठली को पीसकर छाछ में मिला लें। इस मिश्रण को पीने दस्त बंद हो जाता है।

ऐसे कर सकते है उपयोग 

इसी के साथ आम की गुठली के तेल का इस्तेमाल बालों से संबंधित समस्या से निजात पाने में किया जाता है। आम की गुठली के तेल में फैटी एसिड, मिनरल्स और विटामिन्स काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आम की गुठली की 10-12 गिरी लेकर खूब सुखा लें। अब इसे बारीक कूटकर कपड़े से छान लें और नारियल के तेल में पकाएं। इस मिश्रण को नियमित रूप से सिर पर मलें। इससे सिर का गंजापन दूर हो जाता है। इसके अलावा इससे बाल भी काले होते हैं।

Back to top button