आपके मुंह के छाले खत्म करने का ये हैं रामबाण इलाज

पेट में गर्मी होने के कारण या कब्ज की वजह से बच्चों के मुंह में छाले होना आम बात हैं। छालों की वजह से खाना खाने में तो दिक्कत आती ही हैं साथ ही बोलने पर भी छाले वाली जगह पर दर्द उठता हैं। बड़ी उम्र के लोग इस दर्द को सहन कर लेते हैं, पर बच्चों को काफी परेशानी होती हैं। वह खाना खाने में भी आना-कानी करते हैं और उनका स्वभाव भी काफी चिड़चिड़ा हो जाता हैं। मुंह में छाले के दर्द के कारण वह रोते रहते हैं। ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसे उपचार बताएंगे जिससे मुंह के छाले जल्द ही खत्म किए जा सकते है। आइए जानते हैं मुंह के छाले ठीक करने के उपाय।आपके मुंह के छाले खत्म करने का ये हैं रामबाण इलाज

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं पति और पत्नी में पति की उम्र क्योँ होती हैं ज्यादा?

1. शहद (Honey) –

आपको बता दें कि शहद के इस्तेमाल से मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसे बच्चों के मुँह में छालों की जगह पर थोड़ा – सा लगाएं, इससे बहुत फायदा होगा, लेकिन ध्यान रखें कि एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल न करें।

2. हल्दी (Turmeric) –

शहद को हल्दी में मिलाकर छालों पर लगाने से भी फायदा होता हैं। आपको बता दें कि हल्दी में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी तरह के जख्म को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके पेस्ट को लगाने से छालों का दर्द भी ठीक हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें- खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

3. घी (Ghee) –

मुंह के छाले के दर्द से राहत पाने के लिए छालों पर घी लगाएं। इसे बच्चों के मुँह में लगाने से कोई समस्या नहीं होती हैं बल्कि इससे काफी फायदा होता हैं।

4. दही (Curd) –

इसके सेवन से भी छाले ठीक हो जाते हैं। ज्यादातर बच्चे दही खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में उन्हें दही और शहद की स्मूदी बनाकर पिलाएँ। इससे छाले ठीक हो जाते हैं।

Facebook Comments

You may also like

101 साल बाद होली पर इन 2 राशियों की चमक जायेगी किस्मत, देखें आपकी राशी तो नहीं है शामिल

होली हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है. भारत में