आपकी राशि का है नींद से ऐसा नाता जानकर उड़ जायेंगे होश…

हमारी नींद भी राशि के प्रभाव से अछूती नहीं रह पाती। अगर आप नींद में पूरे बेड पर पसर कर सोते हैं और पार्टनर को जगह नहीं देते तो यह सिर्फ आपकी गलती नहीं है। आप खुशी-खुशी इसका दोष अपनी राशि को भी दे सकते हैं। फिर अगर आपको म्यूजिक सुनते हुए सोने की आदत है तो इसका श्रेय भी आपकी राशि को ही जाता है…आपकी राशि का है नींद से ऐसा नाता जानकर उड़ जायेंगे होश...

मेष राशि के जातक और नींद
इस राशि में जन्मे लोग बेहद सक्रिय होते हैं। ये सोने के पारंपरिक तरीकों और घंटों पर बिल्कुल गौर नहीं करते हैं। इनमें ऊर्जा कूट-कूटकर भरी होती है और ये इसे सोने में जाया नहीं करना चाहते। इनके लिए 4 से 5 घंटे की नींद पर्याप्त होती है। सोते हुए धीमा संगीत या नैचरल साउंड्स सुनना इन्हें पसंद होता है।

वृषभ को बहुत प्यारी होती है नींद
इस राशि के जातकों को नींद बेहद प्रिय होती है। एक झपकी लेने के लिए कई बार ये दूसरे जरूरी काम टाल देते हैं। अगर इन्हें मौका मिले तो ये पूरे दिन सो सकते हैं। इतना ही नहीं नींद को लेकर इसे इनकी दिवानगी ही कहिए कि अगर इन्हें किसी भी काम के बदले पूरी जिंदगी सोने का मौका मिले तो ये जीवनभर नींद के मजे लेना चाहेंगे। इस राशि के जातक आमतौर पर मदिरा का सेवन करके सोना पसंद करते हैं। इन्हें ध्यान रखना चाहिए कि हर काम हदों में रहकर करना ही अच्छा होता है।

मिथुन जातक सोने से पहले भी रहते हैं चिंता ग्रस्त
इस राशि के जातक अपनी सारी परेशानियों को दिमाग में रखकर सोने जाते हैं। इस कारण अक्सर नींद इन्हें धोखा देकर निकल जाती है। फिर जब किसी दुर्लभ दिन इनका मन शांत होता है तो ये जी-भर सोते हैं। इनके नींद के घंटे 4 से 10 के बीच होते हैं। मतलब परेशानियों के साथ ये 4 घंटे सोते हैं और शांत होने पर 10 घंटे तक सो सकते हैं। अच्छी नींद के लिए इन्हें मेडिटेशन करना चाहिए।

कर्क राशि के जातकों की नींद असामान्य होती है
इस राशि के जातक भी नींद के मामले में काफी हद तक मिथुन जातकों की तरह होते हैं। या तो ये बेहद जल्दी जग जाते हैं या सामान्य से ज्यादा घंटों तक सोते रहते हैं। हालांकि इस राशि के जातकों को नाइटमेयर्स की कैटिगरी में भी रखा जा सकता है। ये 4 से 10 घंटों में अपनी नींद पूरी करते हैं। अपने कंबल या ओढ़कर सोनेवाली चादर ही इनकी नींद को प्रेरित करती है और यही इनका बेस्ट कंफर्ट जोन भी होती है।

सिंह जातक ऊंघने के बाद अच्छी नींद लेते हैं
इस राशि के जातकों को आमतौर पर देर रात जागना पसंद नहीं होता। अगर इन्हें नींद दस्तक देने लगती है तो ये हर काम छोड़कर सिर्फ सोना पसंद करते हैं। पूरी नींद लेना इनके स्वभाव का हिस्सा होता है। इन्हें 7 घंटों की नींद प्यारी होती है। स्नेहीजनों के साथ बातचीत के बाद साफ-सुथरे कमरे में सोना इन्हें पसंद होता है।

कन्या राशि नींद और सेहत से समझौता नहीं करती
इस राशि को जातक अपनी नींद और सेहत का सबसे अधिक ध्यान रखते हैं। इन दोनों के ही मामले में इन्हें गड़बड़ी पसंद नहीं होती। अगर इन्हें कहा जाए कि 8 घंटों की नींद तुम्हें लेनी है तो ये ऐसा जरूर करेंगे। कई बार पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ की दिक्कतें इनकी नींद और सेहत में दिक्कत खड़ी करती भी हैं तो ये जल्द इन्हें सुलझा लेते हैं।

तुला के जातक नींद और काम में रखते हैं बैलंस
इस राशि को जातकों को संतुलन बेहद पसंद होता है। अगर किसी कारण एक रात ये सिर्फ 3 घंटे सो पाए हैं तो अगली रात 12 घंटे सोकर पिछले दिन की नींद पूरी कर लेते हैं। ये 2 से 15 घंटों तक सो सकते हैं। अच्छी नींद के लिए इन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स बंद करके सोना चाहिए।

वृश्चिक रहस्यमय होते हैं अपनी आदतों को लेकर
अपनी आदतों को छिपाकर रखना इस राशि के जातकों की आदत होती है। कहना मुश्किल होता है कि ये कब सो जाएंगे और कब जागे रहेंगे। रात के 3 बजे भी ये अपनी पसंद के काम करें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। फिर भी इस विषय में इनके बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

धनु के जातकों के लिए नींद होती है बस एक ब्रेक
इस राशि के जातकों को आमतौर पर ट्रैवल करना बेहद पसंद होता है। इनके लिए लाइफ एक लंबी चलनेवाली पार्टी की तरह है और नींद एक छोटे ब्रेक की तरह। ऐसे में ये तभी सोना पसंद करते हैं, जब आगे चलने का मूड न हो। क्योंकि इस राशि के जातक हर समय कुछ बेचैन रहते हैं, ऐसे में इनकी एनर्जी जल्दी ही खत्म भी हो जाती है। इनकी छोटी-सी नींद भी इन्हें कई अर्थपूर्ण सपने दे जाती है। जिनसे ये खुद के अंदर झांक पाते हैं। इन्हें ज्यादा से ज्यादा 5 घंटे सोना पसंद होता है। इन्हें किसी चीज से सुकून नहीं मिलता जब तक इनकी पूरी एनर्जी खत्म न हो जाए।

मकर जातक नींद और सफलता में करते हैं तुलना
सबसे अधिक महत्वाकांक्षी होते हैं इस राशि में जन्मे लोग। इन्हें चैन की नींद तो पांच सितारा होटल में ही आती है क्योंकि इन्हें लग्जरी से बेहद प्यार होता है। आमतौर पर ये 8 घंटे सोना पसंद करते हैं क्योंकि यह दैनिक कर्म है। ध्यान या दूसरे तरीके जो इनकी महत्वाकांक्षाओं को हील कर सकें, इन्हें अच्छी नींद दिलाने में मददगार होते हैं।

कुंभ जल्दी सोना और जागना पसंद करते हैं
इस राशि के जातक ‘जल्दी सो जाओ और जल्दी जागो’ की कहावत में भरोसा रखते हैं। इनके सपने भी काफी अर्थपूर्ण होते हैं। इन्हें अपने बिस्तर के पास नोटपैड रखना पसंद होता है ताकि ये उन पर कुछ टिप्पणी कर सकें। लेकिन कई बार ये बहुत अधिक भी सोते हैं। ये सोने से पहले कई समस्याओं को हल करने के बारे में सोचते रहते हैं। इन्हें 7 घंटे की नींद पर्याप्त लगती है और गैजेट्स बंद करके सोना इन्हें अच्छी नींद दे सकता है।

जमकर सोते और सपने देखते हैं मीन राशि के लोग
इस राशि के जातकों को सोना और सपने देखना दोनों ही काम पसंद होते हैं। लेकिन जब ये खुश होते हैं तो मानो, इन्हें सुपरनैचरल पॉवर मिल जाती है और ये अपने शरीर की जरूरत से कम सोकर काम चला लेते हैं। लेकिन जब स्थिति इसके उलट हो तो ये अपने स्लीपजोन से निकलकर अपने सपनों की दुनिया में खो जाते हैं। ये 4 से 12 घंटे सो सकते हैं। इन्हें ध्यान या सपनों की दुनिया में खोने के बाद अच्छी नींद आती है।

Loading...

Check Also

छठ पूजा के दौरान इन मन्त्रों से करें सूर्य देव को खुश

छठ पूजा के दौरान इन मन्त्रों से करें सूर्य देव को खुश

आप सभी को बता दें कि 10 नवंबर 2018 से छठ पर्व आरंभ हो गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com