आपकी फटी एड़ियां भी हो सकती हैं नर्म और मुलायम, अगर आप अपनाएं ये उपाय

- in जीवनशैली

पैरों के रूखेपन और खुजली को हम एक मामूली समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जो अकसर हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाती है. इनका अगर समया पर उपाय न किया जाए तो एड़ियां फटने लगती हैं. एड़ियों का फटना वैसे तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये आपके लिए बेहद दर्दनाक हो जाती हैं, जब इनमें से खून भी निकलने लगता है. ये न सिर्फ दर्दनाक होता है बल्कि कई बार फटी एड़ियों की वजह से आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है.

आपकी फटी एड़ियां भी हो सकती हैं नर्म और मुलायम, अगर आप अपनाएं ये उपाय

फटी एड़ियों से परेशान लोग इसे ठीक करने के न जाने कितने उपाय करते हैं. कई बार पार्लर में जाकर महंगा पेडीक्योर कराते हैं. लेकिन फिर भी उनकी ये समस्या खत्म नहीं होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसे उपाय जो एड़ियां फटने की आपकी समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे. जूतों का रखें खास ख्याल

ये भी पढ़े: इन पांच तरीकों से अपने पार्टनर को करें खुश, कभी भूलकर भी नहीं होगी अलग
जूतों का रखें खास ख्याल

पैरों का ध्यान रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने जूतों का ध्यान रखें. आपके जूते न तो ज्यादा टाइट हों और न ही ज्यादा ढीले. एकदम आरामदायक जूते पहनें. कई बार कड़े जूते पहनने की वजह से पैरों में दर्द हो जाता है. इसलिए अपने फुटवियर बहुत सावधानी से और सोच-समझकर चनें. इसका खास ख्याल रखें.एंटीसेप्टिक से करें पैरों की सफाई

एंटीसेप्टिक से करें पैरों की सफाई
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पैरों की साफ-सफाई का ख्याल रखें. पैरों की सफाई के लिए एंटीसेप्टिक साबुन का ही उपयोग करें. इससे कीटाणुओं से पैरों की रक्षा होगी.

पैरों की नर्मी बरकरार रखें
फटी एड़ियों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पैरों की नमी बरकरार रखें. इसके लिए पैरों को अच्छे से साफ करके मॉश्चराइजर लगाएं और मोजे पहनें. रात में सोने से पहले पैरों में मॉश्चराइजर लगाना न भूलें. मृत कोशिकाओं को खींचकर न निकालें.

मृत कोशिकाओं को खींचकर न निकालें
कई बार लोग फटी एड़ियों की मृत कोशिकाओं को खींचकर निकालते हैं, जिससे अच्छी त्वचा भी खिंचकर निकल जाती है और उसमें से खून निकलने लगता है. इसलिए इसे निकालने के लिए पैरों को गर्म पानी में डालकर प्यूमिक स्टोन की सहायता से रगड़ें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. नींबू से रखें पैरों का ख्याल.

नींबू से रखें पैरों का ख्याल
नींबू पैरों का ख्याल रखने के लिए एक अच्छा उपाय है. यह पैरों को नर्म और मुलायम बनाता है. इसके लिए हफ्ते में एक बार नींबू काटकर एड़ियों और पूरे पैर पर रगड़ें. थोड़ी देर इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धोकर मॉश्चराइजर लगाएं.

You may also like

ब्यूटी टिप्स: अब रात भर में पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, अपनाएं ये तरीके

काला रंग किसी लड़की की खूबसूरती पर बहुत