आपकी जिम्मेदारी सिर्फ आज को ही नहीं, बल्कि कल को भी बेहतर बनाने की है

आज महिलाएं सिर्फ पत्नी या मां ही नहीं, बल्कि एक बेटी की जिम्मेदारी भी निभा रही हैं। अपने पैरों पर खड़े होना महिलाओं को एक प्रकार की स्वतंत्रता का अहसास कराता है, जिसे पाकर वे काफी खुशी महसूस करती हैं। लेकिन आपकी जिम्मेदारी सिर्फ आज को ही नहीं, बल्कि कल को भी बेहतर बनाने की है, जिसके लिए बचत बहुत जरूरी है।आपकी जिम्मेदारी सिर्फ आज को ही नहीं, बल्कि कल को भी बेहतर बनाने की है

आत्मनिर्भरता की तरफ एक कदम

इस साल वॉक्स पोपुली के साथ मिलकर मॉम्सप्रेसो ने ‘मॉम्स हैप्पीनेस इंडेक्स’ के नाम से एक शोध किया। इस शोध में पाया गया कि ‘आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता’ भारतीय महिलाओं के लिए खुशी के शीर्ष पांच मुख्य कारकों में से एक है। वहीं किसी से पूछे बिना अपनी निजी इच्छाओं पर खर्च करने वाली 76 फीसदी महिलाएं खुश थीं। यह शोध बताता है कि महिलाएं आर्थिक स्वतंत्रता से काफी खुशी महसूस करती हैं। साथ ही यह उनकी खुद की पहचान और संतुष्टि के स्तर को निर्धारित करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

बचत अपने और अपनों के नाम

आज महिलाएं अपने खुद के उपक्रम स्थापित करती जा रही हैं। शोध से पता चला है कि 70 फीसदी महिलाएं अपने पति के साथ अपने वित्तीय मामलों की चर्चा करती हैं और 91 फीसदी महिलाओं के खुद के बैंक खाते हैं। लेकिन सिर्फ बैंक में खाता होना ही काफी नहीं है, उसमें बचत करना भी जरूरी है। इस दौरान आपको महंगाई का खास ख्याल रखना होगा, जो आपकी बचत के मूल्य को घटा देती है। इसलिए हर साल अपनी बचत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी जरूर करें। कोई जमीन खरीदें, फाइनैंशियल डिपोजिट्स या फायदेमंद स्टॉक्स में निवेश करें। क्रेडिट कार्ड्स और कर्ज की ईएमआई को जल्द से जल्द खत्म करें, क्योंकि यह आपकी लॉन्ग-टर्म सेविंग्स को खराब करता है।

परिवार के लिए बेहतर जीवन

परिवार में दो आय से एक बेहतर जीवनशैली हासिल की जा सकती है, जो एक की आय से नहीं मिल सकती है। चाहे कहीं घूमने जाना हो या फिर बच्चों को बेहतर स्कूल में भेजना या फिर कठिन समय। इसके लिए दोनों को अपनी आय को ठीक प्रकार से नियोजित करना भी सीखना होगा। बचत के लिए पैसे ज्यादा से ज्यादा ब्याज देने वाले अकाउंट में रखें। हर दिन इसकी जांच करें, क्योंकि यह अवचेतन रूप से आप पर ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस अकाउंट के लिए कोई कार्ड न लें, ताकि आप इसे खर्च न कर दें। इसका प्रयोग आप अपने परिवार की बेहतर जीवनशैली के लिए कर सकती हैं।

Back to top button