आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकता है लहसुन, बस करने होगे यह कुछ आसान से काम…

रसोई के सबसे कॉमन इन्ग्रीडियेंट में से एक है लहसुन जिसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी लहसुन कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लहसुन आपकी सुंदरता को भी निखार सकता है? जानिए लहसुन कैसे आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है…

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो लहसुन आपके काफी काम आ सकता है। लहसुन को घिस कर उसका जूस निकालकर आप मुंहासों पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इसके बाद आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

यदि आपके चेहरे पर लाल निशान हैं या लाल धब्बे दिखते हैं, तो आप लहसुन की कुछ गुत्थी और आधा टमाटर लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप इन्फेक्टेड जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरा साफ होने लगेगा।

बॉडी पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, तो वह किसी को अच्छे नहीं लगते। ऐसे में आप लहसुन के जूस को ऑलिव ऑयल में मिलाकर उसे गर्म कर लें। हल्का ठंडा होने पर उसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा कुछ दिन तक ट्राई करें, आपको असर दिखने लगेगा।

बड़ा रहस्य: आखिर महिलाएं क्यों करती हैं सेक्स

कुछ लोगों को अक्सर सिर के स्कैल्प में, कोहनी और घुटने के पास खुजली और जलन होने लगती है और कई बार इस जलन की वजह से स्किन पर रैशेज भी हो जाते हैं। इन रैशेज के साथ ही खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए आप स्किन पर लहसुन लगा सकते हैं। लहसुन में ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी होती है जो स्किन की सुरक्षा करती है।

इसे सुनने और पढ़ने पर भले ही आपको यकीन न हो लेकिन अगर आप शहद और नींबू के साथ लहसुन का सेवन करती हैं तो चेहरे पर पड़ी झुर्रियों और झाइयों को न सिर्फ कम किया जा सकता है बल्कि समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोका भी जा सकता है। इस नुस्खे को सुबह उठते के साथ सबसे पहले अपनाएं। आप चाहें तो लहसुन की एक कली को यूं भी चबाकर खा सकती हैं।

Back to top button