आखिर क्यों बेड के आस-पास नहीं होनी चाहिए ये चीजें…

घर में बिछे पलंग को हम सिर्फ सोने की वस्तु मानते हैं, लेकिन पलंग से भी कुछ शुभ-अशुभ प्रभाव जुड़े हैं। अगर इसकी दिशा गलत है, तो यह घर में वास्तुदोष भी उत्पन्न कर सकता है। इससे जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं।आखिर क्यों बेड के आस-पास नहीं होनी चाहिए ये चीजें...

वास्तुशास्त्र कहता है कि गलत स्थान पर रखे पलंग पर जो व्यक्ति सोता है, उसे ठीक से नींद भी नहीं आती और मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ता है। यदि गलत दिशा में रखे पलंग पर यदि पति-पत्नी सोते हैं, तोउनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां व बीमारी उत्पन्न हो सकती हैं। 

कमरे के दरवाजे के ठीक सामने पलंग नहीं रखना चाहिए। यदि दरवाजे के सामने पलंग लगा है, तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न होते हैं। इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव, बीमारी आदि समस्या बनी रहती हैं। यदि पलंग का स्थान बदल पाना संभव न हो, तो दरवाजे पर परदा डालकर रखना चाहिए।
 
वास्तुशास्त्र कहता है कि आपके पलंग के ठीक सामने ऐसा दर्पण नहीं होना चाहिए, जिसमें सोते समय आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो। यह पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर डालता है। यदि पलंग के सामने ऐसा कांच हो, जिसमें आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो, तो उस पर कपड़ा डालकर सोना चाहिए। 

वास्तु के अनुसार, आपके पलंग का सिरहाना और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए। यदि सिरहाना ठोस लकड़ी का होगा, तो ज्यादा शुभ रहता है। ठोस लकड़ी न हो, तो सिरहाने के नीचे कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। ऐसा होने पर नींद ठीक से नहीं आती है और जब नींद आती है, तो बुरे सपने आते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके पलंग की ऊंचाई न तो बहुत ज्यादा होना चाहिए और न ही बहुत कम। 

वास्तु के अनुसार, आपके पलंग के नीचे भी ऊर्जा रहती है, जो कि आपके शरीर के चारों ओर संचारित होती रहती है। इस ऊर्जा को ग्रहण करने के लिए पलंग की ऊंचाई व्यस्थित रहनी चाहिए। पलंग के नीचे कुछ सामान नहीं रखना चाहिए। अगर सामान रखा होगा, तो ऊर्जा  मार्ग बाधित होगा। इसी ऊर्जा से आपको शक्ति मिलती है और सुबह जब आप सोकर उठते हैं, तो एकदम तरोताजा महसूस करते हैं और दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

ध्यान रखें कि आपके पलंग के सिरहाने के ठीक पीछे दीवार होना चाहिए। ऐसा होने पर आपको अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है, जबकि सिरहाने के पीछे खिड़की होगी या खुला हिस्सा होगा, तो आपके आसपास की ऊर्जा बाहर चली जाएगी। 

आजकल बेडरूम में टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर आदि इलेक्ट्रानिक आइटम रखने का चलन बढ़ गया है। यह चीजें अगर आपके पलंग के पास होंगी, तो नकारात्मक ऊर्जा को खींचेगी जिससे आप बीमार हो सकते हैं। 

यदि आपके पलंग के ठीक ऊपर छत का बीम है, तो पलंग को वहां से शिफ्ट कर लेना चाहिए। बीम के नीचे सोने पर आपके मस्तिष्क पर भार पड़ता है। नींद ठीक से नहीं आती है और तनाव बढ़ता है, थकान दूर नहीं होती है।

वास्तु के अनुसार, अपने रूम में पानी से संबंधित फोटो भी नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने पर धन हानि होने की संभावनाएं बढ़ती हैं।

पलंग पर यदि खाने की वस्तु या पानी रखते हैं, तो यह भी हानि पहुंचाता है। इससे आर्थिक समस्या, बीमारी, रिश्तों मे तनाव आदि समस्या हो सकती हैं। 

पलंग के आसपास कभी धर्म से जुड़ी चीजों को भी नहीं रखना चाहिए। इससे देवी-देवता नाराज होते हैं और परेशानियां बढ़ जाती हैं। 

Back to top button