आखिर क्यों नहीं परोसी जाती एक साथ 3 रोटियां

अक्सर देखा जाता है हम घर के भोजन में तीन रोटियों को नहीं परोसते. खाने के समय 2 या फिर 4 रोटियां ही परोसी जाती हैं और बड़े बुजुर्ग भी 3 रोटियां परोसने से मना ही करते हैं. कहते हैं 3 रोटी का परोसना अशुभ होता है. लेकिन इसके पीछे की असल वजह हम आपको बता देते हैं. दरअसल, कई कारण होते हैं जिनके चलते 3 अंक की चीज़ों को अशुभ ही माना जाता है. जानते हैं आखिर क्यों नहीं परोसी जाती एक साथ 3 रोटियां.आखिर क्यों नहीं परोसी जाती एक साथ 3 रोटियां

दरअसल, हिन्दू शास्त्रों में 3 अंक को शुभ नहीं माना जाता इसी को देखते हुए कोई भी शुभ कार्य 3 तारीख को नहीं किये जाते. पूजा में भी 3 चीज़ें नहीं रखी जाती ना ही किसी की थाल में 3 रोटी दी जाती है. अगर देनी भी हो तो आप उसे तोड़कर दे सकते हैं लेकिन जितना हो इससे बचना चाहिए. तीन रोटियां ही नहीं बल्कि किसी भी काम को करें तो तीन की संख्या में ना करें बल्कि 2 या 4 की संख्या में करें.

हिन्दू शास्त्र में कहा गया है तीन रोटी मृत व्यक्ति को समर्पित होती है. अगर आप किसी को 3 रोटी दे रहे हैं तो समझा जाता है किसी मृत व्यक्ति को दे रहे हैं. जब कोई व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त हो जाता है तो तीसरे दिन उसका भोजन 3 रोटियों के साथ ही निकाला जाता है. आगे से ध्यान रखें कि कभी भी खाने में किसी को 3 रोटियां ना परोसे. ये सभी के लिए अशुभ होता है.

Back to top button