आंधी तूफान की चेतावनी, हरियाणा में अगले दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

- in राष्ट्रीय

दिल्ली समेत 13 राज्यों में आज तेज़ आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आंधी तूफान के साथ बारिश भो हो सकती है, दिल्ली और चंडीगढ़ के अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल , पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए भी अलर्ट जारी किया है. तेज़ आंधी-तूफान और बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी के बाद हरियाणा सरकार ने दूर-दराज इलाकों में सात-आठ मई को सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

चेन्नई के मरीना बीच पर रखी गई ‘अम्मा’ मेमोरियल, की आधारशिला

स्कूल बंद करने के अलावा हरियाणा राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने अपनी तरफ से विशेष तैयारी की है. हालांकि, विभाग ने ये भी साफ किया है कि घबराने की जरूरत नहीं है और जो भी कदम उठाए जा रहे हैं वो एहतियात के तौर पर किए जा रहे हैं.

आईएमडी के निदेशक, मनमोहन सिंह ने कहा, ‘6 से 8 मई के बीच हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की उम्मीद है. शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कंगड़ा और उना जिलों के लिए 7 और 8 मई के लिए तूफान और तेज हवा की चेतावनी जारी की गई है.’

रेड नहीं ऑरेंज जोन की है चेतावनी: मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक जो चेतावनी जारी की गई है वो ऑरेंज जोन की है ना कि रेड जोन की. इसका मतलब हुआ कि पहाड़ों पर बारिश और ओलावृष्टि होगी जिसका असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में देखने को मिल सकता है. लेकिन ये उतना गंभीर नहीं होगा जितना कि अनुमान लगाया जा रहा है. शाम के वक्त धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी की संभावना है. दिल्ली से ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में होगा.

पंजाब में अगले 48 घंटे में हो सकती है जोरदार बारिश

जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आंधी तूफान के साथ साथ ओले गिरने की भी आशंका है. जबकि पंजाब, हिमाचल में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश का अनुमान है. दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में भी तेज आंधी और बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्कीर बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है. पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में धूल भरी आंधी की आशंका जताई गई है.

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते आए आंधी तूफान में करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी. जहां यूपी और राजस्थान में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ी खबर: वैष्णो देवी जा रहे श्रद्धालुओं के ऊपर गिरी चट्टान, 5 की मौत, लगभग 25 जख्मी

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णोदेवी जा रहे