अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है लिली का पौधा

- in जीवनशैली, हेल्थ

आज हम आपको स्वस्थ रहने का एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे जिसको अपनाने से ना तो आपको मेहनत करनी होगी और ना ही आपके पैसे खर्च होंगे. जी हाँ स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है की घर के नजदीक ऐसे पौधे लगाये, जो आपके चारों का वातावरण शुद्ध रखने के साथ आपकी सेहत पर भी अच्छा असर डाल सकें.

अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है लिली का पौधा

आइये जानते है कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिनको घर में लगाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है.

1-मनी प्लांट के पौधे को अगर घर पर लगाने से फॉर्मलडिहाइड व अन्य प्रदूषित विनाशकारी तत्वों का नाश होता है. मनीप्लान्ट कारों से निकलने वाली ज़हरीले बेंजीन नाम के केमिकल को खत्म करके वातावरण को साफ़ और शुद्ध बनाने का काम करता है.

ये भी पढ़े: फंगल इन्फेक्शन से बचाता है नीम का तेल जानिए कैसे

2-लिली एक बहुत ही खूबसूरत फूल होता है. अगर आप अस्थमा पेशेंट है तो लिली के पौधे अपने घर पर ज़रूर लगाए. इसे घर पर लगाने से अस्थमा अटैक व एलर्जी से होने वाले रिएक्शन दूर किया जा सकते हैं. 

3-तुलसी का पौधा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तुलसी और पीपल के पेड़ से 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन मिलती है. साथ ही यह हमारे आस पास के वातावरण को शुद्ध रखता है.

4-एलोवेरा का इस्तेमाल कई बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता है.एलोवेरा में भरपूर मात्रा में ईथाइल एसिटेट, ऐसटोन, एमोनिया जैसे तत्व पाए जाते है जो बाहरी प्रदूषण को सोख कर वातावरण को अच्छा बनाते है. एलोवेरा की पत्तियों से एक पारदर्शी जेल निकलता है. जो हमारी स्किन और शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थों के बाहर निकालकर त्वचा तो साफ सुंदर चमकदार बनाता है एवं शरीर को बीमारियों से बचाता है.

You may also like

याददाश्त बढ़ाना है तो जरूर खाये मल्टीविटामिन

कई बार लोगों को भूलने की समस्या हो