अलकायदा का नया आतंकी संगठन भारत में कर सकता है हमला: UN

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप इकाई (एक्यूआईएस) भारत में हमले करने की ताक में है लेकिन उसके पास ऐसा करने की क्षमता कम है और देश में सुरक्षा के बेहतर उपायों के चलते वह हमले कर नहीं पा रहा है.

दरअसल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई प्रतिबंध निगरानी दल की 22वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा से जुड़ा नया आतंकवादी समूह एक्यूआईएस क्षेत्र में सुरक्षा के बेहतर उपायों के चलते कुछ कर नहीं पा रहा है लेकिन वह हमले करने की ताक में बैठा है और सुरक्षा कवच में सेंध लगाने की कोशिश में जुटा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समूह का वैचारिक झुकाव भारत के भीतर हमले करने पर आधारित है लेकिन माना जा रहा है ऐसा करने की उसकी क्षमता नहीं है. सदस्य देशों के अनुसार, अफगानिस्तान में एक्यूआईएस की क्षमता ज्यादा है.

रिपोर्ट के अनुसार, अलकायदा अब भी दक्षिण एशिया में मौजूद है. यह आतंकवादी समूह स्थानीय माहौल के अनुसार ढल जाता है, स्थानीय लोगों के साथ मिलने जुलने की कोशिश कर रहा है और उसके तालिबान से करीबी संबंध हैं.  

एक सदस्य देश के अनुसार, इस्लामिक स्टेट तत्काल खतरा पैदा करता है जबकि अल-कायदा बौद्धिक रूप से मजबूत संगठन है और वह लंबे समय से खतरा बना हुआ है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन और अयमान अल-जवाहिरी समेत अलकायदा के कुछ अहम नेता अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में मौजूद हैं.

एक सदस्य देश के अनुसार, अफगानिस्तान में आईएस कश्मीर क्षेत्र में कम से कम एक हमला करने के लिए जिम्मेदार है. रिपोर्ट में कश्मीर में किए गए हमले के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

बता दें कि अमेरिकी ऑपरेशन में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने बाद अलकायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी ने क्षेत्र में आतंकी समूह का प्रभाव बढ़ाने के लिए 2014 में एक्यूआईएस का गठन किया था. एक्यूआईएस का नेतृत्व हरकत-उल-जेहाद अल-इस्लामी का पूर्व सदस्य असिम उमर कर रहा है जो एक भारतीय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

रूस से एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका नाराज, भारत पर लगाएगा प्रतिबंध!

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत का