अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की बुनियाद के लिए खुदाई का कार्य शुरू

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी के सम्मुख शुक्रवार को टेस्ट पाइलिंग का कार्य शुरू हो गया । एक पिलर का निर्माण कर उसकी गुणवत्ता और भार क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। 24 घंटे के अंदर एक पिलर का निर्माण हो पाएगा। परीक्षण में एक माह का समय लगेगा। परीक्षण के बाद 1199 अन्य पिलर्स का काम 15 अक्टूबर के बाद शुरू होगा।
ये भी पढ़ें- CBI ने रिश्वत लेते BCAS के सहायक निदेशक को किया गिरफ्तार
शुक्रवार की दोपहर को बुनियाद की खुदाई का काम शुरू हुआ , उससे पूर्व मशीनों की विधि विधान से पूजा किया गया। मंदिर निर्माण का काम देख रही कंपनी एलएंडटी के परियोजना प्रबंधक वृजेश कुमार सिंह की टीम के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव चंपत राय, ट्रस्ट सदस्य विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, ट्रस्ट सदस्य डॉ अनिल मिश्रा, ट्रस्ट पदेन सदस्य जिला अधिकारी अनुज कुमार झा उपस्थित रहे। परियोजना प्रबंधक वृजेश कुमार सिंहने बताया कि 60 मीटर (200 फीट) गहराई तक राममंदिर का पायलिंग फाउंडेशन होगा। 1200 पाइलिंग सीमेंट, मोरंग और गिट्टी से तैयार होगी।
ये भी पढ़ें- आलू मटर कोरमा को डिनर में करें शामिल, जानें आसान रेसिपी
यह समुद्र या नदी में पुल के फाउंडेशन जैसा होगा, लेकिन इसमें स्टील का प्रयोग नहीं होगा। कुएं के निर्माण जैसा गोलाकार सीमेंट, मोरंग और गिट्टी से भी पाइल तैयार की जाएगी। ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने बताया कि आज में राम जन्मभूमि मन्दिर परिसर में परीक्षण के लिये कुँआ खोदना प्रारम्भ करने के पूर्व रिग मशीन से शुरू किया गया। जिसमें अन्य ट्रस्टी भी उपस्थित रहे।
The post अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की बुनियाद के लिए खुदाई का कार्य शुरू appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...