अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले डोभाल, आतंकवाद पर यूएस ने मांगा भारत का साथ

वाशिंगटन (एएनआई)। भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आज वाशिंगटन में अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्‍स एन मेटिस पर विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की है।पेंटागन मे हुई इस मुलाकात के दौरान अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना ने भी हिस्‍सा लिया। बातचीत के दौरान अमेरिका ने भारत से आतंकवाद के मुद्दे पर समर्थन मांगा है। डोभाल ने मैटिस के अलावा, होमलैंड सिक्युरिटी मिनिस्टर जॉन कैली और अमेरिकी एनएसए ले. जनरल एचआर मैकमास्टर से मुलाकात की। डोनाल्ड ट्रम्प के राष्‍ट्रपति बनने के बाद डोभाल का यह दूसरा अमेरिकी दौरा है। इससे पहले वह दिसंबर में अमेरिका की यात्रा पर गए थे।

तब उन्होंने एनएसए रहे माइकल फ्लिन से मुलाकात की थी, जिन्‍होंने बाद में  इस्तीफा दे दिया था।बैठक के दौरान आतंकवाद को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते हुए इसको खत्‍म करने पर आपसी सहयोग बढ़ाने की बात भी कही गई। ऐसे में दक्षिण एशिया में भारत के सहयोग से आतंकवाद से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है। अपनी इस अमेरिकी यात्रा के दौरान डोभाल ने ताकतवर रिपब्लिकन सीनेटर और आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के चेयरमैन जॉन मैक्केन और सीनेटर रिचर्ड बर से भी मुलाकात की है। मैक्केन, ट्रम्प के विरोधी माने जाते हैं।दोनों देशाें के बीच हुई इस बैठक की जानकारी देते हुए पेंटागन प्रवक्‍ता जैफ डेविस ने बताया है कि बातचीत के दौरान मैटिस ने दक्षिण एशिया में भारत की ओर से की जा रही शांति की कोशिशों की सराहना की।

दोनों ने माना कि बीते कुछ सालों में भारत और अमेरिकी रक्षा संबंध काफी मजबूत हुए हैं। वहीं दोनों के बीच क्षेत्रिय, सामुद्रिक और आतंकवाद के खात्‍मे के लिए सहयोग बढ़ाने पर भी बात हुई। दोनों का कहना था कि यूएस-भारत के बीच मजबूत रक्षा सहयोग होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button