अमेरिका : 10 डॉलर के नोट पर होगा मदर टेरेसा का फोटो?

mother-teressaवाशिंगटन (17 सितंबर) : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख उम्मीदवार जॉन कासिच ने दस डॉलर के नोट पर नोबल शांति पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा का चित्र देने की मांग की है। कासिच ने कहा है कि जब 2020 में दस डॉलर के नोट को दोबारा डिज़ाइन किया जाए तो उस पर मदर टेरेसा का चित्र दिया जाए। कासिच ओहियो प्रांत के गवर्नर हैं।

रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए आंतरिक बहस के दौरान कासिच ने कहा- “मैं मदर टेरेसा के नाम को रखना चाहूंगा, जिनसे मुझे एक बार मिलने का मौका मिला। ऐसी महिला जिन्होंने अपने से बहुत बड़ा जीवन जिआ।”

मंच पर सभी ग्यारह उम्मीदवारों से सवाल पूछा गया था कि वो दस डॉलर के नोट पर अलेक्ज़ेंडर हैमिल्टन की जगह किस महिला को देखना चाहेंगे। बता दें कि अमेरिकी ट्रेज़री ने 2020 में नोट को दोबारा डिजा़इन करने की घोषणा की है।

फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश ने ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गारेट थैचर का नाम सुझाया। मंच पर अकेली महिला कार्ली फिओरिना ने कहा कि वे 10 या 20 डॉलर के नोटों को बदलना नहीं चाहेंगी। क्योंकि इससे इतिहास को बदलने में मदद नहीं मिलेगी। कार्ली ने कहा कि हमें महिलाओं की एक ‘विशेष दिलचस्पी ग्रुप’ के तौर पर पहचान नहीं करनी चाहिए बल्कि महिलाएं इस देश का बहुमत हैं।

 
 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button