अमेरिका: राष्‍ट्रपति चुनाव के बीच कैलिफोर्निया के फायर जंगलों का ट्रंप करेंगें दौरा, नुक़सान का लेंगे जायजा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के बीच डोनाल्‍ड ट्रंप कैलिफोर्निया के फायर जंगलों का दौरा करेंगे। व्‍हाइट हाउस के डिप्‍टी प्रेस सचिव ज्यूड डीयर ने बताया कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप कैलिफोर्निया राज्‍य को दौरा करेंगे। बता दें कि कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले एक महीने से विनाशकारी आग लगी हुई है। ट्रंप आग से हुए विनाश का जायजा लेंगे।
सैक्रामेंटो काउंटी के मैकक्लेलन पार्क में आग पर वार्ता करेंगे ट्रंप 
डीयर ने ट्विटर पर कहा राष्ट्रपति सोमवार को कैलिफोर्निया का दौरा करेंगे, जहां उन्हें राज्य में लगी जंगल की आग के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि ट्रंप सैक्रामेंटो काउंटी के मैकक्लेलन पार्क जाएंगे, जहां स्‍थानीय अग्निशमन बल का मुख्‍यालय कायम है। वहां वह स्थानीय और संघीय अग्निशमन बल के आपातकालीन अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूजोम ने हाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि हम ऐसी आग का अनुभव कर रहे हैं, जिसे हमने कई सालों तक नहीं देखा है। न्‍यूजोम ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दूसरे राज्‍यों से मदद ली जा रही है। दमकल की 375 गाड़ियां राज्य के बाहर से मंगाई गई है। उन्‍होंने कहा कि आग के चलते राज्य में आपातकाल लागू है।
बड़े वन्‍यजीवों पर आग का खतरा
कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार राज्‍य के इतिहास में 20 सबसे बड़े वन्यजीवों में से पांच इस साल पंजीकृत किए गए थे। यह अमेरिकी राज्‍य भीषण आग की चपेट में है। वह आग से संघर्ष कर रहा है। राज्‍य की 5,000 वर्ग मील भूमि आग की चपेट में है। राज्‍य में आग से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 19 पहुंच गई है। गत दिनों कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय एवं लॉस एंजिल्स के जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन का कहना था कि जंगल में लगी इस मौसम की सबसे बड़ी दुर्घटना है। इसने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। स्वैन ने ट्विटर पर लिखा था कि यह अविश्‍सनीय है। यह अत्‍यधिक तीव्र है। आग की लपटों ने यहां के वन्‍यजीवों पर नया संकट पैदा किया है।
अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी 
कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूजोम ने कहा कि इस वर्ष जंगलों में लगी आग में वन्‍य जीवों को रिकॉर्ड क्षति पहुंची है। इस आग ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। न्यूजोम ने कहा कि 2020 में आग ने अब तक 20.3 लाख एकड़ भूमि को नष्‍ट कर दिया है। यह एक वर्ष का रिकॉर्ड है। 2019 में 118,000 एकड़ भूमि में आग का विस्‍तार था। वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार यह इस मौसम की सबसे भीषण आग है। इस आग में 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे करीब 3,300 भवन ध्‍वस्‍त हो चुके हैं।
 

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...