अमेरिका में बने रह सकते हैं आईटी क्षेत्र के रोजगार, भारतीय राजदूत ने दिए संकेत

लॉस एंजेल्स। भारतीय आईटी पेशेवरों के अमेरिका में रोजगार जारी रहने के संकेत अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधु और ओहायो राज्य के गवर्नर माइक डी वाईन के बीच हाल ही में हुई बातचीत से मिल रहे हैं। संधु इस दिशा में पिछले एक माह से अलग-अलग स्तरों पर बातचीत कर रहे हैं। हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने भरोसा दिलाया है कि अगर वह तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जीत जाते हैं तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हाल ही में जारी कार्यकारी आदेश को निरस्त कर देंगे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जून में कोरोना संक्रमण से उत्पन्न स्थिति और लाखों अमेरिकी नागरिकों के बेरोज़गार होने के कारण एच-1बी अस्थाई वीजा पर यहां काम कर रहे आईटी पेशेवरों और उन पर अवलंबित स्पाउस के एच-4 वीजा, एल-1 और जे-1 की कुछे श्रेणियों में अस्थाई वीजा पर रोक लगाने के आदेश दिए थे।

अमेरिका में प्रतिवर्ष एच-1बी और अन्य अस्थाई वीजा से करीब एक लाख युवाओं को रोजगार मिलता है, जिनमें से सत्तर प्रतिशत हिस्सा भारतीय आईटी पेशेवर और हेल्थ पेशेवर का होता है। हालांकि ट्रम्प प्रशासन ने पिछले सप्ताह एच-1बी और एल-1 श्रेणी में कुछ छूट दी हैं। 

वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक प्रेस वक्तव्य में कहा गया है कि भारतीय राजदूत संधु और गवर्नर ओहायो के बीच शुक्रवार को वर्चुअल बातचीत में यह बात उभर कर आई थी कि भारतीय टेलेंट की अमेरिका में हमेशा क़द्र की गई है और उन्होंने अमेरिकी इकानमी में ख़ासा योगदान दिया है। उन्होंने वक्तव्य में संकेत दिए हैं कि भारतीय आईटी कर्मियों की अमेरिका में ज़रूरत बनी रहेगी और उनके रोज़गार भी जारी रहेंगे।

संधु ने ओहायो गवर्नर से व्यापार, विनिवेश और पारस्परिक समझौतों के बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस बीच उच्च शिक्षा और टेक क्षेत्र में पारस्परिक साझेदारी को बढ़ावा दिए जाने पर भी चर्चा हुई। कहा गया है कि भारत और ओहायो के बीच संबंधों में पिछले वर्ष क़रीब दो अरब डॉलर के कामकाज हुए हैं, जिससे क़रीब तीन हज़ार स्थानीय लोगों को रोज़गार मिले हैं। ओहायो में क़रीब एक लाख भारतीय विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। टीसीएस, टाटा स्टील और टेक महेंद्रा जैसी बड़ी भारतीय कंपनियों ने रोज़गार जुटाए हुए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button