अमेरिका में गन कंट्रोल का समर्थन करने वाले नागरिकों की बढ़ी संख्या

वाशिंगटन। शुक्रवार को जारी किए गए एनपीआर/इपसॉस सर्वेक्षण में कहा गया है कि ऐसे अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़ रही है जो गन कंट्रोल के समर्थ में सड़कों पर उतर रहे हैं। अमेरिकियों के तीन-चौथाई लोगों ने कहा है कि गन कंट्रोल कानूनों को आज की तुलना में अधिक सख्त होना चाहिए, जो कि लास वेगास शूटिंग के बाद अक्टूबर 2017 के सर्वेक्षण में 68% वृद्धि हुई है।अमेरिका में गन कंट्रोल का समर्थन करने वाले नागरिकों की बढ़ी संख्या

इस सर्वेक्षण में बंदूक नियंत्रण नीतियों के लिए व्यापक बंदोबस्त को भी समर्थन मिला है, जिसमें सभी बंदूक खरीदार की पृष्ठभूमि की जांच बढ़ाना, बंदूक पृष्ठभूमि जांच प्रणाली में मानसिक बीमारियों वाले लोगों को जोड़ना, बंदूकें खरीदने के लिए कानूनी उम्र बढ़ाना, हमले-शैली के हथियार पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। हालांकि रिपब्लिकन देशों के 68% रिपब्लिकन स्कूलों में बंदूकें चलाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रस्ताव का समर्थन करने के बाद से डेमोक्रेट का केवल 18 प्रतिशत ही था।

कुल मिलाकर 59 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प के विचार का विरोध किया जिसे पहले राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन (एनआरए) ने प्रस्तावित किया था। सांसदों के साथ व्हाईट हाउस की टेलिविज़न बैठक में ट्रम्प ने सुझाव दिया था कि वह पृष्ठभूमि की जांच के विस्तार के लिए और एआर -15 की खरीद के लिए उम्र बढ़ाने के लिए चर्चा की जा सकती है। 

इस अध्ययन में कहा गया है कि अधिकांश रिपब्लिकन कई विभिन्न बंदूक नियंत्रण उपायों का समर्थन कर रहे हैं, जिनमें से कई ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से अपने (व्हाइट हाउस) ब्रीफिंग में उल्लेख किया है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि नवम्बर में होने नाले चुनावों में गन कंट्रोल पार्टीयों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा। यह आंकड़ा बताता है कि वास्तव में गन कंट्रोल की तरफ लोग बढ़ रहे हैं।

You may also like

पाक ने की वर्ल्ड बैंक से शिकायत, कहा सिंधु जल संधि का उल्लंघन कर रहा भारत

पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र मिशन के एक बयान