अभी बाकी है तूफान का कहर: कल इन राज्यों में को मचा सकता है तबाही

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखण्ड समेत कई राज्यों में कहर मचा चुका तूफान अब पहाड़ी राज्यों में कहर मचा सकता है.  मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि आंधी-तूफान रविवार (13 मई) को उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कहर मचा सकता है. इसके साथ ही विभाग ने आशंका जताई है कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को धूल भरी आंधी चल सकती है. अभी बाकी है तूफान का कहर: कल इन राज्यों में को मचा सकता है तबाही

मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा प्रभाव
पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है और यह तूफान तथा आंधीसे शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रही है. पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है. 

इन राज्यों में आ सकती है आंधी
मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश,असम,मेघालय,नागालैंड,मणिपुर,मिजोरम,पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र,ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है,“ पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली,पश्चिमी उत्तर प्रदेश,विदर्भ,छत्तीसगढ़,बिहार,तेलंगाना,उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश,दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र,तमिलनाडु,पुडुचेरी,लक्षद्वीप और केरल के दूर – दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है. ” 

पश्चिमी मध्य प्रदेश,विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि मई के पहले सप्ताह में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी की वजह से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. 

 
Back to top button