अभी बरकरार हड़ताली किसानों का गुस्स , तीसरे दिन ही उछले सब्जियों के दाम

- in राष्ट्रीय

दिल्ली, मुंबई सहित पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. किसानों के बंद की वजह से ये असर हो रहा है. किसान संगठनों ने अधिक दाम, कर्ज माफी और भूमि सुधार की मांग करते हुए एक जून से 10 दिनों के बंद का ऐलान किया है. पुणे में किसानों ने दूध के टैंकर पर धावा बोला और सड़कों पर 40 हजार लीटर दूध बहा दिया.

देश के सात राज्यों में जारी इस हड़ताल में 130 संगठन शामिल हैं. हड़ताल के दौरान किसानों के गुस्से की कई तस्वीर सामने आईं. कहीं किसानों ने सड़कों पर दूध बहाया तो किसी राज्य में सब्जियां रास्तों में फेंक दी गईं.

किसानों का यह 10 दिवसीय आंदोलन सब्जियों के न्यूनतम मूल्य, समर्थन मूल्य और न्यूनतम आय समेत कई मुद्दों को लेकर किया जा रहा है. मंडियों में सप्लाई ठप होने से सब्जियों के रेट बढ़ गए हैं.

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सब्जियों के थोक रेट में भी भारी बढ़ोतरी हुई है. टमाटर के दाम काफी अधिक बढ़ गए हैं.

चंडीगढ़ के फल और सब्जियों के विक्रेता ने बताया कि टमाटर, आलू, कैप्सिकम के दाम प्रति किलो 10 से 20 रुपये तक बढ़ गए हैं. मध्य प्रदेश के कुछ सब्जी मार्केट में सप्लाई में 30 से 40 फीसदी की गिरावट आ गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में भी सब्जी की कीमतें बढ़ गई हैं. यहां टमाटर की कीमत 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. जबकि प्याज 20, आलू 30 और भिंडी 80 रुपये प्रति किलो मिल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश लाएगी केंद्र सरकार, कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली : देश में तीन तलाक के बढ़ते हुए