अभी-अभी: आवेदकों के लिए आई बड़ी खबर, रेलवे में 90 हजार वैकेंसी के लिए सामने आई नई तारीख

रेलवे में निकली 90 हजार पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार है। अभी रेलवे ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के लिए आए आवेदनों की छंटनी का काम चल रहा है। इन पदों के लिए रेलवे को करीब ढाई करोड़ आवेदन मिले थे।अभी-अभी: आवेदकों के लिए आई बड़ी खबर, रेलवे में 90 हजार वैकेंसी के लिए सामने आई नई तारीख

बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने बताया कि करीब ढाई करोड़ आवेदनों की छंटनी 10 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी। इससे पहले रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा था कि परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जुलाई के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है। अभी भी छंटनी का काम चल रहा है इसलिए जुलाई के पहले हफ्ते में परीक्षा के योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होना मुश्किल है।

रेलवे ने ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्नीशियन, आरपीएफ कांस्टेबल/सब इंस्पेक्टर के अलग-अलग पदों के लिए 1 करोड़ 10 हजार वैकेंसी निकाली थी। सभी परीक्षाएं इसी साल के सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि अगले साल 2019 के मार्च-अप्रैल तक इन पदों पर भर्ती का काम पूरा कर लिया जाएगा।

रेलवे को सबसे अधिक भर्तियां ग्रुप डी में करनी हैं। जिसके लिए हाईस्कूल और आईटीआई पास जरूरी है। सबसे ज्यादा आवेदन इसी श्रेणी के लिए आए हैं। अधिकारी के मुताबिक इस श्रेणी के आवेदकों के लिए परीक्षा का अलग फॉरमेट बनाया जाना है।

बता दें कि रेलवे में खाली पड़े पदों को भरने में हो रही देरी से रेलवे के परिचालन पर असर भी पड़ रहा है। रेलवे इस समय पटरियों के रख रखाव के लिए मेगा ब्लॉक ले रहा है। कर्मचारियों की कमी के कारण ब्लॉक कई-कई दिन बढ़ाया जा रहा है। जिससे ट्रेनें लेट चल रही हैं।

Back to top button