अब हर सवा सोलह मिनट में इंदौर एयरपोर्ट से एक फ्लाइट

- in मध्यप्रदेश, राज्य

इंदौर। देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट का नाम भी देश के व्यस्त एयरपोर्ट में शुमार हो जाएगा। 25 मार्च से लागू हो रहे नए समर शेड्यूल में इंदौर से उड़ानों की संख्या बढ़कर 88 हो जाएगी। नए शेड्यूल में एयरलाइंस कंपनियों ने 30 नई उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है। इस दिन से एयरपोर्ट भी 24 घंटे खुला रहेगा। नई उड़ानें शुरू होने के बाद इंदौर से औसतन हर सवा 16 मिनट में एक उड़ान लैंडिंग या टेक ऑफ करेगी।अब हर सवा सोलह मिनट में इंदौर एयरपोर्ट से एक फ्लाइट

एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने हमें 25 मार्च से लागू हो रहे नए समर शेड्यूल की जानकारी भेज दी है। इसमें इंदौर से आने-जाने वाली उड़ानों की संख्या 88 हो जाएगी। अब तक 58 उड़ानें ही आती-जाती थीं। ऐसा पहली बार हुआ है जब इंदौर से एकसाथ इतनी उड़ानें बढ़ी। पहले विंटर या समर शेड्यूल में इक्का-दुक्का उड़ानें ही बढ़ती थी।

नया समर शेड्यूल सभी एयरलांइस को भी भेज दिया गया है। इसमें नया शहर तो नहीं मिला है लेकिन चंडीगढ़ के लिए कुछ माह बाद नई उड़ान मिल सकती है। सान्याल ने बताया कि 24 मार्च की रात 12 बजे के बाद से इंदौर एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रहेगा। अभी रात 11.30 बजे एयरपोर्ट की लाइट बंद कर दी जाती है।

अगले तीन माह में फ्लाइट संख्या सौ के पार

समर शेड्यूल की घोषणा के समय इंदौर से उड़ानों की संख्या सौ होने वाली थी लेकिन इसी बीच मुंबई, जयपुर और अहमदाबाद में रनवे की मरम्मत का काम होने से कुछ उड़ानें कम रहीं। वहीं डीजीसीए द्वारा इंडिगो के नियो विमानों पर रोक लगाने के कारण करीब 15 विमान नहीं उड़ रहे हैं। इनका निराकरण हो जाएगा तो करीब 15 उड़ानें बढ़ जाएंगी। जानकारी के मुताबिक कुछ माह में पटना, चंडीगढ़ जैसे अन्य शहरों के लिए भी उड़ानें शुरू हो जाएंगी। अगले तीन माह में उड़ानों की संख्या सौ के पार होने की संभावना है।

नाइट पार्किंग वाले विमान के यात्रियों का स्वागत

सान्याल के मुताबिक 25 मार्च से एयरलाइंस ने अपने विमानों के लिए इंदौर एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग की अनुमति मांगी है। इसलिए पहली बार जो विमान देर रात आएगा, उसके यात्रियों का स्वागत फ्लैश डांस और गिफ्ट देकर करेंगे। 25 मार्च से जेट एयरवेज के दो विमान यहां रात में खड़े रहेंगे। जेट मई में एक और जुलाई से दो और विमान नाइट पार्क करेगी। इंडिगो 30 अप्रैल से अपने दो विमान खड़े रखेगी।

तीन खास बातें…

30% ग्रोथ देश में कहीं नहीं 

इंदौर में 30 फीसदी की ग्रोथ है, जो संभवत: देश में सबसे ज्यादा है।

भोपाल रेलवे हब, इसलिए इंदौर को हवाई मौका 

भोपाल में रेल कनेक्टिविटी अच्छी है। इंदौर में ट्रेन कम है और ट्रैफिक ज्यादा। इस वजह से एयरलाइंस को इंदौर ज्यादा फायदेमंद लगा।

2005 में अहमदाबाद एयरपोर्ट जैसा था वैसा होगा इंदौर 

25 मार्च से इंदौर का नजारा 2005 के अहमदाबाद एयरपोर्ट जैसा होगा। उस समय वहां इतनी ही उड़ानें थी। आज 130 घरेलू विमानें टेकऑफ -लैंड करती हैं। (एयरपोर्ट डायरेक्टर के अनुसार)

मुंबई: विश्व का व्यस्ततम एयरपोर्ट 

सेकंड में एक विमान लैंड या टेक ऑफ हुआ मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से 20 जनवरी 2018। विश्व का व्यस्ततम एयरपोर्ट रहा। यहां इस साल 24 घंटे में 980 विमान आने-जाने का रिकॉर्ड बना था।

You may also like

BJP धूमधाम से मनाएगी राजमाता सिंधिया का 100वां जन्मदिवस

केंद्र सरकार विजया राजे सिंधिया के 100वें जन्मदिवस