अब रीडिंग लेने के तुरंत बाद हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल, जानिए कैसे.?

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं के लिए नई पहल करने जा रहा है। मीटर रीडिंग लेने के बाद कई दिनों तक अब लोगों को बिजली बिल का इंतजार नहीं करना होगा। मीटर रीडर जब रीडिंग लेने के लिए आएगा तो उसके पास छोटा प्रिंटर होगा। उसकी सहायता से वह उसी समय उपभोक्ता का बिल हाथों हाथ दे देगा।अब रीडिंग लेने के तुरंत बाद हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल, जानिए कैसे.?

बिल जमा कराने के लिए बिल जनरेट होने के बाद कम से कम 10 दिन का समय दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिल जमा कराने के लिए अंतिम तारीख भी अलग-अलग होंगी। निजी कंपनी इसके लिए 15 मार्च से ट्रायल शुरू कर देगी। बिजली बिल वितरण को लेकर उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए निजी कंपनी ने यह नई पहल की है। बिजली निगम के अधिकारियों और निजी कंपनी के कर्मचारियों की बैठक में नई पहल को लेकर मंथन किया गया है। इसके बाद इसे अंतिम रूप देने का निर्णय लिया गया है।

अब रीडिंग का मैसेज भी मोबाइल पर आएगा

बिजली निगम अब से पहले उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बिल राशि और उसे जमा कराने की तारीख का मैसेज भेजता रहा है। नई पहल के तहत अब नए बिल में कितनी मीटर रीडिंग होंगी इसका मैसेज भी दिया जाएगा। यह मैसेज मीटर रीडिंग लेते ही उसी समय उपभोक्ता के मोबाइल पर आ जाएगा। उपभोक्ता कहीं पर भी हो मीटर रीडिंग लेते ही स्वत: ही उसके पास मैसेज पहुंच जाएगा।

निजी कंपनी 15 मार्च से शुरू करेगी इसके लिए ट्रायल

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने निजी कंपनी को बिल वितरण और मीटर रीडिंग लेने की जिम्मेदारी सौंपी है। कंपनी ने उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए यह पहल की है। इसके लिए कंपनी 15 मार्च से ट्रायल शुरू कर देगी। सबसे पहले इसे शहरी क्षेत्र से ही शुरू किया जाएगा। इसके बाद इसे ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा सुलभ कराई जाएगी।

भिवानी सर्कल में ये हैं कनेक्शन

जीएससी कनेक्शन 3 लाख 12 हजार 705

औद्योगिक क्षेत्र के कनेक्शन 2 हजार 985

एपी कनेक्शन 4 लाख 43 हजार 274

अन्य 1 हजार 713

लोगों को बिलों संबंधी सुविधा देना ही उनका काम

निजी कंपनी के इंचार्ज राकेश गोयत का कहना है कि लोगों को मीटर रीडिंग और बिल वितरण के मामले में किसी प्रकार की दिक्कत न हो और अधिक से अधिक सुविधाएं सुलभ कराई जाएं इसके लिए कंपनी ने पहल की है। इस पर 15 मार्च से काम शुरू करने की तैयारी है। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो 15 मार्च से शहरी क्षेत्रों में मौके पर बिल थमाने, रीडिंग की सूचना मोबाइल पर देने जैसी सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी।

लोगों को सुविधा देना हमारी जिम्मेदारी

बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता राजकुमार का कहना है कि लोगों को बेहतर सुविधा देना ही निगम का काम है। बिल वितरण और मीटर रीडिंग को लेकर भी कई बार लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एनवाइजी कंपनी को बेहतर सुविधाएं दे इसके लिए उसे निर्देश दिए गए हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com