अब भिंडी से दूर होगी शुगर की समस्या, यकीन न हो तो आजमाकर देख लीजिए

- in हेल्थ

अगर आप भी मधुमेह से पीड़ित हैं और उसे कंट्रोल रखने के लिए महंगी दवाईयों का सहारा लेते रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। बता दें, अब घर बैठे ही अाप इस समस्या का इलाज भिंडी के इस नुस्खे से कर सकते हैं। वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। आइए जानते हैं मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए भिंडी का उपयोग कैसे करना है।अब भिंडी से दूर होगी शुगर की समस्या, यकीन न हो तो आजमाकर देख लीजिएकच्ची भिंडी खाने से मधुमेह कंट्रोल में हो जाती है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर डायबिटिक रोगियों की सेहत के लिये काफी अच्छा माना जाता है। आइये जानते हैं मधुमेह कंट्रोल करने के लिए कच्ची भिंडी का उपयोग कैसे करना है।

उपयोग करने का तरीका-
दो भिंडी लीजिये और उसे आगे और पीछे दोंनो ओर से काट लें। इसमें से एक एक चिपचिपा सफेद तरल बाहर आना शुरू हो जाएगा जिसे आपको धोना नहीं है। जब आप सोने जाएं तब इन कटी हुई भिंडी को पानी के गिलास में डाल दीजिये और गिलास को ढंक दीजिये। सु

बह होते ही पानी में से कटी हुई भिंडी के टुकडे़ को निकालिये और पानी को पी लीजिये। अगर आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करना है तो इस विधि को लगातार कुछ महीनों के लिये करें। कच्ची भिंडी आपके लिये जितनी फायदेमंद होगी उतनी पकाई हुई भिंडी बिल्कुल नहीं होगी।

लाभ-
किडनी रोग से लडे-
टाइप 2 डायबिटीज होने से किडनी पर भी असर पड़ता है। भिंडी खाने से किडनी की समस्या दूर होती है। तो ऐसे में अगर आप मधुमेह से ग्रस्थ हैं तो भिंडी खाइये।

लो जीआई फूड-
जीआई का मतलब होता है ग्लाइसिमिक इंडेक्स। हर मधुमेह रोगी को ऐसा अहार खाने की सलाह दी जाती है जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो। भिंडी में केवल 20 प्रतिशत ग्लाइसिमिक इंडेक्स होता है जो कि बहुत ही कम माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से