अब बिना एटीएम कार्ड निकालें पैसे : एसबीआई

त्यौहार करीब है। अब अगर आप शॉपिंग करने गए हैं और अपना एटीएम कार्ड घर भूल गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए बैंक के एटीएम में बिना कार्ड लगाए रुपये निकालने की सुविधा, योनो कैश शुरू कर दी है।
शुक्रवार को एसबीआई के उपमहाप्रबंधक राम सुख सरोज ने माल रोड स्थित मेन ब्रांच में योनो कैश प्वाइंट (इस फीचर से युक्त एटीएम) का फीता काटकर शुभारंभ किया। मोबाइल पर योनो ऐप डाउनलोड करके सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

जानिए कैसे काम करेगा योनो ऐप
सरोज ने बताया कि एसबीआई इस सुविधा को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक है। शहर के 108 एटीएम में से 60 में योनो सुविधा जोड़ दी गई है। बाकी में भी यह सुविधा देने की प्रक्रिया जारी है। मंडल के 11 जिलों के 207 एटीएम में शुक्रवार से एक साथ यह सुविधा जोड़ने की शुरुआत की गई है।
एसबीआई बैंक के खाताधारकों को सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से योनो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसे खोलने पर पिन नंबर सेट करना होगा। इसके बाद योनो पे और योनो कैश के विकल्प मिलेंगे। योनो कैश का विकल्प चुनने के बाद जितनी धनराशि निकालनी है उसे डालकर डन बटन पर क्लिक करना होगा।
 योनो ऐप इस्तेमाल करने से ये होंगे फायदे
खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का कोड मैसेज से आएगा। यह 30 मिनट तक वैध रहेगा। योनो कैश प्वांइट पर इस कोड को डालकर रकम निकाली जा सकेगी। खास बात यह है कि ऐप पर जितनी रकम डाली गई है, उतनी ही निकाली जा सकेगी। यह रकम भी एटीएम में लिखनी होगी। निर्धारित से ज्यादा रकम डालते ही लेनदेन रद्द हो जाएगा।

कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं होगा। रकम निकासी में कार्ड के भूलने या खोने का डर नहीं रहेगा। दूर मौजूद परिजनों को कैश निकासी की सुविधा दी जा सकेगी। कार्ड की क्लोनिंग का खतरा नहीं होगा। कैश निकासी के दौरान होने वाले फ्रॉड रुकेंगे। एंड्रॉयड और आईओएस फोन और वेब पर एक ब्राउजर के जरिए भी इसे चलाया जा सकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button