अब फेसबुक मैसेंजर से कर सकेंगे ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉलिंग

- in गैजेट

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने मैसेंजर में एक नया फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर के तहत यूजर्स वॉयस और वीडियो कॉल में एक से ज्यादा लोगों को जोड़ सकेंगे. हाल ही में व्हाट्सऐप पर एक फीचर आया है जिसके तहत भी वीडियो कॉलिंग में एक से ज्यादा लोगों को जोड़ने का ऑप्शन दिया गया है.

अब फेसबुक मैसेंजर से कर सकेंगे ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉलिंग यह नया फीचर एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए है. फेसबुक ने कहा है, ‘हम एक नए फीचर को शेयर कर रहे हैं जो एक छोटा फीचर है और उम्मीद है वीडियो और ऑडियो चैट्स पर ये बड़ा असर डालेगा. इससे पहले से तेज चैटिंग की जा सकेगी’

खास बात ये है कि मैसेंजर के इस नए फीचर से वीडियो या ऑडियो कॉल के बीच में ही आप किसी दूसरे यूजर्स को जोड़ सकते हैं. चैट के दौरान दूसरे यूजर को ऐड करने के लिए स्क्रीन पर टैप करना है. यहां आपको add person का आइकॉन दिखेगा. यहां टैप करके आप फ्रंडलिस्ट में से जिसे चाहें ऐड कर सकते हैं. कॉल डिसकनेक्ट होने के बाद आप सभी इस बातचीत में हिस्सा ले रहे सभी लोगों को मैसेज भी कर सकते हैं, क्योंकि इस फीचर के तहत खुद से मैसेंजर में ग्रुप भी तैयार हो जाता है.

मैसेंजर में दिए गए इस नए फीचर के तहत एक बार में छह लोगों को जोड़ा जा सकता है यानी छह लोग वीडियो कॉलिंग पर एक साथ बात कर सकते हैं. हालांकि कॉल में 50 लोग ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही छह से ज्यादा यूजर्स जुड़ेंगे सभी के स्क्रीन पर सभी का चेहरा नहीं दिखेगा, बल्कि जिसने कॉल किया है जो मुख्य यूजर है उसका ही चेहरा दिखेगा.

इस फीचर के लिए आपको मैसेंजर अपडेट करना होगा.

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे