अब घर पर बनाओ, जितना मन करे उतना खाओ… स्वादिष्ट समोसे

मार्किट से तो खूब खरीद के खाए होंगें समोसे, पर क्या घर के बने समोसों खाने का मन नहीं होता. अगर होता है तो अब मार्किट के समोसे छोड़ो और खुद ही घर पर बनाओ अपने हाथों से, जितना मन करे उतना खाओ.अब घर पर बनाओ, जितना मन करे उतना खाओ... स्वादिष्ट समोसे

कितने लोगों के लिए : 5

सामग्री :

मैदा- दो कप
तेल- दो बड़े चम्मच

अजवायन- एक चौथाई छोटा चम्मच
नमक- आधी छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए

भरावन के लिए
प्याज- दो बड़े कटे हुए
पोहा- आधा कप
लाल मिर्च पाउडर- आधी छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार

विधि :

मैदे को छान कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लें। उसमें तेल, अजवायन मिला कर अच्छे से मिक्स कर के रख लें। हल्का पानी मिला कर थोड़ा कड़ा आटा गूंथ लें। अब आटे को ढ़ंक कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
अब किसी कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें और प्याज डालकर धीमी आंच पर 4-5 मिनट तक भून लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, पोहे का पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें। हरी धनिया की पत्ती डाल कर ढ़ंक दें। समोसे का भरावन तैयार है।

तैयार आटे से नींबू के आकार की लोई बना लें और हर लोई से करीब 3 इंच की गोल रोटी बेल लें। उसे बीच से काट दो भाग में कर लें। एक टुकड़ा उठाकर कटे हुए भाग की तरफ पानी लगाकर कोन बना लें। अब एक चम्मच भरावन सामग्री लेकर कोन में डालें और सावधानी से समोसा बंद कर दें। इसी तरह सारे समोसे भर कर तैयार कर लें। अब एक गहरी कड़ाही में तेल डाल कर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो 5-6 समोसे इसमें डाल दें। धीमी आंच पर समोसे को सुनहरा होने तक तल लें। इीस तरह सारे समोसे को तल कर निकाल लें। प्याज का समोसा तैयार है। चाय के साथ इसे सर्व करें।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button