Home > Mainslide > बड़ी खुशखबरी: अप्रैल से शुरू हो जायेगा पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक, मिलेंगे ये फायदे

बड़ी खुशखबरी: अप्रैल से शुरू हो जायेगा पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक, मिलेंगे ये फायदे

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक अप्रैल से देशभर में काम करना शुरू कर देगा. पोस्ट ऑफ‍िस पहले ही बता चुका है कि उनके पेमेंट्स बैंक का विस्तार तेजी से हो रहा है. अप्रैल से पूरे देश में इसका नेटवर्क काम करना शुरू करेगा.बड़ी खुशखबरी: अप्रैल से शुरू हो जायेगा पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक, मिलेंगे ये फायदे

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) एयरटेल और पेटीएम के बाद तीसरा ऐसा पेमेंट बैंक होगा जो पूरी तरह से काम शुरू कर देगा. इस बैंक की सेवाएं देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों में ली जा सकेगी.

डाक‍ियों और डाक सेवकों की मदद से यह सेवा लोगों के दरवाजे तक पहुंचाई जाएगी. इसके लिए  आईपीपीबी की 650 शाखा का नेटवर्क काम करेगा. भारतीय पोस्ट ऑफ‍िस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस सेवा के विस्तार का काम पूरा होने से देश का वित्तीय नेटवर्क काफी मजबूत हो जाएगा.

पोस्ट ऑफ‍िस के पेमेंट्स बैंक की सेवा शुरू करने का सबसे ज्यादा फायदा दूर-दराज के उन इलाकों को मिलेगी, जिनकी पहुंच अभी बैंक‍िंग सिस्टम तक नहीं है.

बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने 2015 में ही एयरटेल और पेटीएम के साथ ही भारतीय डाक विभाग के अलावा अन्य कई को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी दे दी थी. बता दें कि पेमेंट्स बैंक पूरी तरह बैंक नहीं होते. हालांकि ये सामान्य बैंकों की तरह ही कई सुविधाएं आपको मुहैया कराते हैं.

पेमेंट्स बैंक में आप 1 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. इसके आलावा  पैसे भेजने और प्राप्त करने समेत इंटरनेट बैंकिंग की सेवा भी ये बैंक देते हैं. हालांकि ये बैंक सामान्य बैंकों की तरह लोन नहीं दे सकते.

Loading...

Check Also

IDBI बैंक को बड़ा झटका, दूसरी तिमाही में 3,602 करोड़ रुपये का हुआ घाटा

IDBI बैंक को बड़ा झटका, दूसरी तिमाही में 3,602 करोड़ रुपये का हुआ घाटा

सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक का शुद्ध घाटा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़कर 3,602.49 …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com