अपनी राशि अनुसार पेड़ लगाने के है बहुत फायदे…

- in धर्म

आज विश्व पर्यावरण दिवस है.बिगड़े हुए पर्यवरण को बचाने का दिवस .अन्य देशों की तुलना में हमारे देश में फिर भी पेड़ों को कम काटा गया है , क्योंकि भारत में प्राचीनकाल से ही वृक्षों की प्राकृतिक देवों के रूप में पूजा की जाती रही है . वृक्षों के विषय में कहा गया है कि पेड़ के मूल में ब्रह्मा, छाल में विष्णु शाखाओं में शंकर तथा पत्ते पत्ते पर सब देवताओं का वास होता है.इसीलिए भारतीय संस्कृति में पेड़ों को देवता के रूप में पूजा जाता है .अपनी राशि अनुसार पेड़ लगाने के है बहुत फायदे...

ऐसी मान्यता है कि प्रत्येक व्यक्ति की राशि का एक प्रतिनिधि वृक्ष होता है, जिसके रोपने और उसकी छाया में रहना शुभ माना गया है. बता दें कि वास्तु में भी राशि के अनुसार पेड़ लगाना सकारात्मक फलदायी माना गया है.इसलिए घरों में पेड़ लगाने के बारे में शुभाशुभ की जानकारी होना जरुरी है.

आपको बता दें कि प्रत्येक दिशा में एक प्रतिनिधि वृक्ष दिग्पाल के रूप में दिशाओं की रक्षा करता है.आठ दिशाओं के प्रतिनिधि वृक्ष भवन तथा भूमि पर लगाना लाभप्रद माना गया है. इसके तहत उत्तर में जामुन, उत्तर पूर्व में हवन, उत्तर पश्चिम में सादड़, पश्चिम में कदम्ब, दक्षिण पश्चिम में चंदन, दक्षिण में आँवला पूर्व में बाँस तथा दक्षिण पूर्व में गूलर अष्टदिग्पाल वृक्ष लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

आज आपको बताते हैं कि राशि अनुसार कौन- सा पौधा लगाना फलदायी रहेगा.मेष – लाल चंदन,वृष-सप्तपर्णी,मिथुन – कटहल ,कर्क-पलास, सिंह-पाडल, कन्या -आम, तुला-मौलश्र‍ी, वृश्चिक – खैर,धनु – पीपल,मकर -शीशम,कुंभ – कैगर खैर और मीन – बरगद का पेड़ लगाना चाहिए. यदि जातकों ने इस नियम से पेड़ लगाए तो निश्चित ही उनका जीवन सुखी और समृद्धिशाली रहेगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चिकित्‍सकों को ब्रह्मकुमारी राधा ने कराया मेडीटेशन

लखनऊ 22 अक्‍टूबर। रोगी की चिकित्‍सा से जुड़े