अन्तर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक ओलम्पियाड ‘सेलेस्टा-2018’ सीएमएस में 9 अगस्त से

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय साँस्कृतिक ओलम्पियाड ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ का आयोजन आगामी 9 से 12 अगस्त तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड में प्रतिभाग हेतु नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, अमेरिका एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 700 छात्र लखनऊ पधार रहे हैं। उक्त जानकारी आज यहां आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप ने दी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए ज्योति कश्यप ने कहा कि इस साँस्कृतिक ओलम्पियाड का उद्देश्य संगीत व कला के माध्यम से किशोर व युवा पीढ़ी की बहुमुखी प्रतिभा के विकास के साथ ही उनके मानवीय एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण को विकसित करना है ताकि उच्च चारित्रिक गुणों से सुसज्जित भावी पीढी मानवता के उज्जवल पक्षों का संधान कर सके।

प्रेस कान्फ्रेन्स में बोलते हुए ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ की संयोजिका ज्योति कश्यप ने कहा कि ‘सेलेस्टा’ जीवन के सौन्दर्य का उत्सव है और इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड में देश-विदेश के छात्र संस्कृति व सभ्यता की विभिन्नताओं में एकता का प्रदर्शन करते हैं। यह ओलम्पियाड युवा प्रतिभाओं को स्वस्थ गायन, नृत्य व कला का एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है जिसके माध्यम से भावी संगीतज्ञों व कलाकारों को विभिन्न प्रतियोगिताओं द्वारा प्रतिभा विकास का सुअवसर प्राप्त होगा। सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018 की प्रतियोगिताओं की जानकारी देते हुए कश्यप ने बताया कि इस ओलम्पियाड में देश-विदेश से पधारे रहे छात्र आर्ट एण्ड पेन्टिंग, थ्री-डी कोलाज, कोरियोग्राफी, ट्रेडीशनल लोकनृत्य, आर्केस्ट्रा एवं समूह गान आदि प्रतियोगिताओं में अपने हुनर का प्रदर्शन तो करेंगें ही, साथ ही साथ अपने-अपने देशों की समृद्धि साँस्कृतिक विरासत एवं कला का अभूतपूर्व नजारा प्रस्तुत करेंगे।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने इस अवसर पर कहा कि सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस का यह अनूठा प्रयास है जब एक ही मंच पर विभिन्न देशों की संस्कृतियों की झलक देखने को मिलगी और अनेकता में एकता का अनूठा दृश्य उपस्थित होगा। यही वह भावना है जो सारी दुनिया को एक सूत्र में जोड़ने में सहायक होगी। इस ओलम्पियाड के माध्यम से सी.एम.एस. बच्चों को एकता, सहिष्णुता और शान्ति की शिक्षा प्रदान कर रहा है। प्रेस कान्फ्रेन्स में उपस्थित सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ का उद्घाटन 9 अगस्त को सायं 5.30 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे जबकि प्रतियोगिताओं का सिलसिला 10 अगस्त से प्रारम्भ होगा। 

Back to top button