अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन 5 अगस्त को, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन

- in उत्तरप्रदेश, लखनऊ

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित ‘अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन’ का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आगामी 5 अगस्त, रविवार को प्रातः 10.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जायेगा। यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘लिंग आधारित हिंसा को रोकने में मीडिया, स्कूल व समाज की भूमिका’ विषय पर आयोजित किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रख्यात मीडिया प्रमुख, पत्रकार, मनोवैज्ञानिक, शिक्षाविद् आदि प्रतिभाग कर रहे हैं, जो बालिकाओं एवं महिलाओं पर होने वाले अपराध व हिंसा पर अंकुश लगाने हेतु मीडिया, समाज तथा स्कूल की भूमिका पर अपने सारगर्भित विचार प्रस्तुत करेंगे। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने पत्रकारों को दी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. विगत 7 वर्षों से लगातार बालिकाओं व महिलाओं पर होने वाले अपराध व हिंसा के खिलाफ आवाज उठा रहा है और इसी संदर्भ में 8वीं बार अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। डा. गाँधी ने कहा कि यदि स्कूल और मीडिया मिलकर काम करें तो हम बालिकाओं व महिलाओं के स्तर को ऊपर उठाने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। इस सम्मेलन से काफी उम्मीदें हैं। हमें विश्वास है कि सम्मेलन में बुद्धिजीवियों के सारगर्भित विचार समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होंगे। डा. गाँधी ने आगे कहा कि विद्यालय समाज का प्रकाश स्तम्भ होता है और समाज में सकारात्मक परिवर्तन की शुरुआत उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही हो सकती है। इन्हीं विचारों के अनुरूप सी.एम.एस. ने तमाम समाजिक बुराईयों के खिलाफ बीड़ा उठाया है।

इस अवसर पर सी.एम.एस. वर्ल्ड यूनिटी एजुकेशन डिपार्टमेन्ट के हेड अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन बालिकाओं व महिलाओं के खिलाफ हिंसा के कारणों को समझने और फिर संभावित समाधान का पता लगाने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन के आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी ऋषि खन्ना ने कहा कि इस सम्मेलन के माध्यम से सी.एम.एस. का प्रयास है कि ऐसे ज्वलन्त मुद्दे पर समाज के लोग जागरूक हों और इसमें मीडिया अपनी प्रभावशाली भूमिका निभा सकता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन उद्देश्यपूर्णता तथा प्रभावपूर्णता की दृष्टि से अत्यधिक सफलता अर्जित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों को लेकर पैदल मार्च कर रहे कांग्रेसी आपस में भिड़े

कानपुर : डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की