अच्छी नींद आने से भी घट सकता है आपका वजन

- in जीवनशैली, हेल्थ

अगर आप का वजन ज्यादा है और आप अपना वजन घटाने के लिए लोगों से सलाह लेंगे तो हम शर्त लगा कर कह सकते हैं कि लोग आपको कहेंगे की जंक फ़ूड छोड़ दो, भागना शुरू कर दो या फिर कोई जिम ज्वाइन कर लो लेकिन अगर हम आपको यह कहें कि रात को अच्छे नींद लेने से आप अपना वजन काम कर सकते हैं तो शायद आप हमारी बात नहीं मानेंगे। कुछ लोग दे रात तक जागते हैं, सुबह जल्दी उठते हैं और धीरे धीरे ओवर वेट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें:  बहुत तकलीफ देती है ये बीमारी जाने क्या होती हैं निशानियाँ

अच्छी नींद से भी घट सकता है वजनजहां बहुत से ऐसे साक्ष्य हैं जो यह बताते हैं कि खराब नींद से वजन बढ़ने और मोटापे जैसी समस्याएं हो सकती है, वहीँ कुछ नए शोध यह भी बताते हैं कि अच्छी नींद आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

वजन पर नींद के प्रभाव का अध्ययन कर रहे यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया,बर्कले में साइकोलॉजी और न्यूरो साइंस के प्रोफेसर मैथ्यू वॉकर का कहना है कि वजन नियंत्रण करने वालों की नजर में रातो को भरपूर नींद लेना सबसे कम ध्याना दिया जाने वाला फैक्टर है.सभी वजन घटाने की रणनीतियों की तरह नींद भी वजन घटाने का फिक्स प्लान नहीं है लेकिन अगर रोजाना भरपूर नींद ले जाए तो यह वजन घटाने का एक रहस्य्मयी हथियार जरूर बन सकता है.

ये भी पढ़ें:  शाम को छह बजे के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो जायेंगे…!

पूरी नंद लेंगे तो आप सुबह बिलकुल भी सुस्त या थका हुआ नहीं महसूस करेंगे और ऐसे में आप अगर एक्सरसाइज या जिम जाएँ तो आपका शरीर भी आपका पूरा साथ देगा और इस कारण वजन भी नियंत्री रहेगा। ऐसे बहुत से छोटे छोटे कारन है जो नींद से जुड़े हैं और जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

You may also like

लड़के के फर्स्ट टच के बाद लड़कियों के दिमाग में आती है ये बातें!

ऐसा कहा भी जाता है कि प्यार का