अगले एक दशक में जापान को पीछे छोड़ भारत बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी

मेरिल लिन्च की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इस रिपोर्ट का नाम ‘इंडिया 2028: द लास्ट ब्रिक इन द वॉल’ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2028 तक भारत जर्मनी और जापान को जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के मामले में पछाड़ देगा. हालांकि, इस अर्थव्यवस्था का साइज क्या होगा इस बारे में रिपोर्ट में नहीं बताया गया. बता दें, 2019 तक भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन सकता है.

अगले एक दशक में जापान को पीछे छोड़ भारत बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमीरिपोर्ट का दावा- इकॉनमी 10 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी

अमेरिका के बैंक मेरिल लिन्च ने ये रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है अगले दशक में भारत की इकॉनमी 10 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी। इस रफ्तार की वजह से वो जापान को पछाड़ कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है। रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि जापान की इकॉनमी 1.6 फीसदी से भारत से पिछड़ जाएगी। गौरतलब है कि भारत अभी ही ब्रिक देशों में दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बना है। इस सूची में भारत ने ब्राजील और रूस को पीछे छोड़ दिया है। ब्रिक देशों में चीन की इकॉनमी पहले नंबर पर है।

इन वजहों से भारत बनेगा तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्भरता अनुपात में गिरावट, फाइनेंसियल मैच्युरिटी और लोगों की बढ़ती आय जैसे प्रमुख कारक होंगे जिनकी वजह से भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। 2028 में भारत का निर्भरता अनुपात का प्रतिशत 46.2 फीसदी रह जाएगा। अभी ये अनुपात 52.2 फीसदी है। इस वजह से जीडीपी की बजत दर 32 फीसदी तक रह सकती है। इसकी तुलना 2000-17 से की जाए तो ये 31.4 फीसदी रही है। इसी के आधार पर रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि भारत 7.1 फीसदी की विकास दर से आगे निकल 10 फीसदी की विकास दर से आगे बढ़ेगा।

भारत से आगे सिर्फ चीन और अमेरिका

रिपोर्ट का दावा है कि 2028 में अर्थव्यवस्था के मामले में भारत से आगे सिर्फ चीन और अमेरिका होंगे। अमेरिका नंबर एक तो चीन नंबर दो पर अपनी जगह बनाएगा।  वहीं, 2019 तक भारत फ्रांस और ब्रिटेन को पछाड़ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बनने की राह पर है। हालांकि, इस रिपोर्ट में भारत की इकॉनमी की साइज का जिक्र नहीं किया गया है।

 
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कंडक्टर अशोक ने प्रद्युम्न मर्डर केस में किया खुलासा, बाथरूम में देखें थे दो लड़के

प्रद्युम्न ठाकुर मर्डर केस में जमानत पर रिहा