अगर हासिल करना है रेलवे में नौकरी तो जरुर रखें इन बातों का ध्यान !

- in करियर

भारतीय रेलवे ने 90 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें ग्रुप डी पदों के लिए भी उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा. इस भर्ती के लिए 12 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं या आपने कर दिया है तो आप भी जान लीजिए ये बातें…

परीक्षा के पैटर्न के बारे में जान लें- इस परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन सीबीटी, फिजिकल टेस्ट और दस्तावेज वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा. इसमें 100 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे और 90 मिनट में परीक्षा देनी होगी. साथ ही एक गलत जवाब के लिए एक तिहाई नंबर काटे जाएंगे.

फिर पाठ्यक्रम की लें जानकारी- किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले ये बात जान लें कि आपकी परीक्षा में क्या क्या पूछा जा सकता है. पहले पूरा पाठ्यक्रम ध्यान से पता कर लें और उसके बाद उसकी तैयारी करना शुरू करें.

रणनीति बनाएं- जब आप अपने पाठ्यक्रम के बारे में जान लें तो उसके आधार पर रणनीति तैयार कर लें. उसके बाद ये तय करें कि आपको किस विषय में ज्यादा दिक्कत हैं और उसके आधार पर अपनी तैयारी कर लें. अगर आपको कोचिंग लेने की आवश्यकता है तो कोचिंग की तैयारी कर लें.

 सिलेबस के आधार पर टाइम मैनेजमेंट- जब आप ये जान लेंगे कि आपको क्या करना है और कैसे करना है… उसके आधार पर अपना टाइम शेड्यूल बनाएं और उसके आधार पर अभी से तैयारी शुरू कर दें.

जल्द शुरू करें तैयारी- अगर आप 90 हजार में अपनी जगह पक्का करना चाहते हैं तो पहले से ही पढ़ाई शुरू कर लें. अगर आप पढ़ाई की तैयारी बाद में शुरू करेंगे तो रिविजन नहीं कर सकेंगे और कई टॉपिक्स आपसे छूट सकते हैं.

You may also like

नही मिलेगा दोबारा नौकरी का ऐसा मौका, इस तिथि से पहले करें आवेदन

राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड, कोरापुट द्वारा कार्यकारी के रिक्त