अगर लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीना है तो करिए छोटा सा बदलाव

- in जीवनशैली

रात को सोते वक्त अक्सर लोग सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करेंगे. खुद को फिट रखने के लिए काम करेंगे, लेकिन सुबह उठते वक्त उतना आलस आता है कि पूछो मत. ज्यादातर लोगों को साथ अक्सर ऐसा ही होता, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है और फिर भी आप खुद फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना के जीवन में कुछ बदलाव कर सकते हैं. डॉक्टर्स और जिम ट्रेनर्स का मानना है कि लाइफस्टाइल और खान-पान में थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो लंबा हेल्दी जीवन जिया जा सकता है. अगर लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीना है तो करिए छोटा सा बदलाव

अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहती हैं तो रोजाना की लाइफ में नीचे दिए गए टिप्स अपना सकते हैं. 

रिटायर न हों : उम्र का कोई भी पड़ाव हो अपने हाथ-पैर चलाना बंद ना करें. मतलब आप अपना सामान खुद रखिए और अपना काम खुद करिए. बिल्डिंग में चाहे लिफ्ट लगी हुई एक बार ऊपर जाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करिए. सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है, जो लोग एक्सरसाइज करने में असमर्थ होते हैं उनके लिए सीढ़ियां चढ़ना और उतरना बेस्ट मेडिसिन है.

वजन पर रखिए कंट्रोल : हमें ऐसा भोजन करना चाहिए, जिससे वजन जरूरत से ज्यादा ना बढ़ें. जहां तक संभव हो भोजन में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करिए. अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं तो सप्ताह में सिर्फ दो बार ही इसका सेवन करिए. अंडो और दूध को खाने में शामिल करिए, ताकि शरीर को प्रचूर मात्रा में प्रोटीन मिल सके. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन नियंत्रित रहेगा. 

मन से करिए मस्ती : जरूरी नहीं है कि आप ऑफिस या घर में हमेशा ही गंभीर अवस्था में ही रहें. दोस्तों, ऑफिस के साथियों के साथ थोड़ा सा मजाक भी करना जरूरी है. हंसी मजाक करना बेहद जरूरी है, क्योंकि ऐसा करने से आपका ध्यान गंभीर चीजों से हटता है जो आपको निरोग रहने में मदद मिलती है. वैसे भी बहुत ज्यादा नियमों में भी बंधकर जीवन जीने से ना सिर्फ मुश्किलें बढ़ती है बल्कि थकावट होती है. 

अनुभव बांटना भी है जरूरी : अक्सर लोग अपना एक्सपीरियंस बांटने से कतराते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे इग्नोर करिए. आपके पास कोई अनुभव हो चाहे अच्छा या बुरा लेकिन उसे दूसरों के साथ बांटने से आपको ही अच्छा लगेगा. वैसे भी मन की बात किसी से कहने से मन हल्का ही होता है, इतना ही नहीं आपके अनुभव आप तो कुछ नया सीखते ही है साथ ही दूसरे भी उससे कुछ सीखते हैं जिसे वो हमेशा याद रखते हैं. 

You may also like

खाने से ज्यादा लड़कियां इस चीज में करती है खीरे का इस्तेमाल!

खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक