अगर ये सात चीजें खाते हैं आप तो कभी मां-बाप नहीं बन पाएंगे

- in हेल्थ

NEW DELHI: अगर आप baby plan करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे वो जरूरी बातें जो baby plan करने से पहले बिल्कुल ही छोड़ देनी चाहिए।

हर 10 मौतों में से स्मोकिंग ले रही एक की जानअगर ये सात चीजें खाते हैं आप तो कभी मां-बाप नहीं बन पाएंगे

गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर को किसी अन्य शरीर को नौ महीने अपने अंदर रखने के लिए तैयार करना पड़ता है, अजन्मे बच्चे को पोषण प्रदान करना पड़ता है, उसकी रक्षा करनी पड़ती है तथा भ्रूण का स्वस्थ विकास करना होता है।

गर्भावस्था के दौरान ऊपर बताए गए सारे काम करने के लिए महिला के शरीर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है तथा महिलाओं को भी ध्यान रखना चाहिए कि वे एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।

स्वस्थ आहार के साथ साथ नियमित तौर पर व्यायाम तथा ऐसे पदार्थों का सेवन करना जो स्वस्थ गर्भ का विकास कर सके, इन सब के लिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान या गर्भ धारण करने से पहले कुछ बुरी आदतें छोड़ देनी चाहिए जिनके कारण उसे या उसके अजन्मे बच्चे को कोई तकलीफ हो सकती है।
1. स्मोकिंग (धूम्रपान): गर्भावस्था के पहले या गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करना महिला तथा उसके गर्भ में विकसित होने वाले बच्चे के फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
2. अल्कोहल: गर्भवती होने से पहले अल्कोहल का सेवन करना छोड़ दें। गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल का सेवन बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है जिसके कारण गर्भपात भी हो सकता है तथा फीटल अल्कोहल सिंड्रोम भी हो सकता है।
3. कुछ विशेष दवाईयां: एक अन्य आदत जो गर्भधारण करने के पहले छोडनी चाहिए वह है कुछ विशेष प्रकार की गोलियों का सेवन जो आपकी गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा सकती हैं। गर्भधारण करने पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि आप किस प्रकार की गोलियों का सेवन कर रही हैं।
4. कैफीन: एक अध्ययन से पता चला है कि अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफ़ी, एनर्जी ड्रिंक्स आदि का सेवन करने से गर्भपात और समय से पूर्व बच्चे के जन्म की समस्या हो सकती है।
5. मीठे खाद्य पदार्थ: गर्भवती होने से पहले मीठे पदार्थ खाना छोड़ दें क्योंकि इस आदत के कारण मां तथा बच्चे दोनों को डाइबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है।

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से