अगर मानसून में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो कभी बीमार नही पड़ेगा आपका बच्चा

- in हेल्थ

पानी की बौछारों के साथ ठंडी हवा के झोके मानसून के आने की दस्तक दे रहे हैं। ऐसे में हर कोई इस मौसन का मजा लेना चाहता है। पर क्या आप जानते हैं बदलते मौसम में ही व्यक्ति सबसे ज्यादा बीमार पड़ता है। खासकर छोटे बच्चे तो इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। ऐसे में आपको बताते हैं कुछ ऐसी खास चीजें जो आपके बच्चों पर बदलते मौसम का असर नहीं पड़ने देंगी। आइए जानते हैं आखिर क्या है वो…अगर मानसून में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो कभी बीमार नही पड़ेगा आपका बच्चा

घर के आसपास सफाई रखें-
अपने घर और उसके आसपास की जगह साफ रखें। घर के पास कूड़ा और पानी न जमा होने दें। पानी को जमा होने से रोकने के लिए वहां मिट्टी डाल दें। ऐसा करने से आप अपने घर को कई बीमारी फैलाने वाले चूहों, मच्छरों और मक्खियों से दूर रख पाएंगे।

बारिश से बचाव
बच्चों को बारिश से बचाने के लिए रेन कोर्ट और बूट के साथ छाते का इस्तेमाल कर सकते हैं। बारिश में पहने जाने वाले बूट शूज बच्चों को पानी से होने वाली कई बीमारियों जैसे लेप्टोस्पायरोसिस, बैक्टीरिया उत्पन्न करने वाली कई बीमारियों के साथ वार्म इन्फेक्शन होने से रोकते हैं। कोशिश करें कि जब भी बच्चों को बारिश में जूते पहनाएं तो वो हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले रबड़ से बने हो।

मच्छरों से बचाव
बारिश में मच्छरों से बचने के लिए ऐसे मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करें जिसमें सिट्रोनेला जैसे तत्व मौजूद हो। मार्केट में मिलने वाले कई मॉस्किटो रिपेलेंट बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। बारिश के मौसम में कोशिश करें कि हमेशा मच्छरदानी के अंदर ही बच्चों को सुलाएं। सुबह-शाम कमरे की खिड़कियों को बंद रखें। घर के आस-पास पानी को जमा न होने दें।

समय-समय पर हाथ धोएं-
हवा से फैलने वाली बीमारियों से बचने के लिए समय-समय पर हाथों को धोते रहें। घर के किसी भी बड़े सदस्य को किसी भी तरह का संक्रमण होने पर तुरंत अपना इलाज करवाना चाहिए। खांसी और छींकते समय अपने मुंह और नाक को ढककर रखें। इसके अलावा अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए कहे।

चिकित्सा उपाय-
बारिश के मौसम में बच्चों को जल्दी बुखार और जुकाम घेर लेते हैं। ऐसे में कई ऐसी दवाईयां हैं जो सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़कर बच्चों की रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है। इस मौसम में अचानक से हुए बुखार और जुकाम से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस चिकित्सा किट को अपने पास रखें।

नोट-
सेहत को बनाए रखने के साथ मानसून का पूरा मजा उठाने के लिए आपको बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे ही इन सब चीजों को मंगवा सकते हैं। स्नैपडील के साथ कई सोशल मीडिया साइट पर मानसून से जुड़ी इन सभी जरूरी चीजों पर 70% तक की छूट दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के