अगर तनाव की करना हो छुट्टी, तो इन चीजों के साथ करे दिन की शुरुआत

- in हेल्थ

बिजी और तनाव भरी लाइफ के चलते लोग शाम होते-होते थकान और गुस्से से चिड़चिड़े हो जाते हैं। ज्यादातर ऐसा ऑफिस में बॉस की डांट पड़ने पर या फिर किसी पारिवारिक टेंशन की वजह से होता है। अगर आप चाहते हैं कि हर रोज आपका पूरा दिन एक खुशनुमा अहसास के साथ बीते तो दिन की शुरुआत अच्छी करने के लिए आपको कुछ बेहतरीन कदम उठाने होंगे। आइए जानते हैं क्या…अगर तनाव की करना हो छुट्टी, तो इन चीजों के साथ करे दिन की शुरुआत जरूर करें एक्सरसाइज
एक्सरसाइज आपको पूरा दिन अलर्ट रखती है। इससे कई किस्म की गलतियां होने से आप बच जाते हैं। इसलिए हर दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज को सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे एंडोर्फिन्स हार्मोन सक्रिय होता है, जो आपको दिन भर खुशनुमा रखने में मददगार साबित होगा।

खुद को दें समय
सुबह काफी व्यस्तता रहती है। बावजूद इसके 10-15 मिनट खुद के साथ बिताएं। इससे आपको शांति और सुकून मिलेगा। चाहें तो अपना पसंदीदा संगीत सुने, कोई बुक या मैगजीन पढ़ें। लेकिन, दिन शुरू करने से पहले खुद को समय जरूर दें।

अलॉर्म लगाकर सोएं
सुबह जिस वक्त उठना हो, उससे पंद्रह मिनट पहले का अलार्म सेट करके सोएं। इससे सुबह उठकर स्ट्रेचिंग और सोच-विचार करने का समय मिल जाएगा और लेट होने की हड़बड़ी में बिस्तर छोड़ने की बजाय आप आराम से धीरे-धीरे उठ सकते हैं। बाद में आपका बॉडी क्लॉक भी अलार्म क्लॉक से मैच हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में